| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
चुनाव डयूटी प्रमाण पत्र और डाक मतपत्र के विषय

लोकसभा निर्वाचन 2009 के निर्वाचन कार्य को आयोग के निर्देशानुसार और व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिले में पदस्थ अधिकारियों को कार्य सौंप दिए गए हैं। प्रभारी अधिकारियों की मदद के लिए अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव शेखर शुक्ला द्वारा इस आशय के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

मतदान दलों के गठन और प्रशिक्षण की जिम्मेदारी श्री पाटिल को

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी आदेश में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायतश्री ज्ञानेश्वर पाटिल को मतदान, मतगणना दलों के गठन एवं जोनल अधिकारियों की नियुक्ति, मतदान,मतगणना दलों का प्रशिक्षण और मानदेय राशि का भुगतान, चिकित्सकों की नियुक्ति, पीठासीन अधिकारियों की डायरी प्राप्त कर परीक्षण एवं निर्धारित प्रपत्र में जानकारी तैयार करने की व्यवस्था और मतगणना स्थल की संपूर्ण व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। प्रभारी अधिकारी श्री पाटिल के प्रभार में सौंपे गये दायित्वों के निर्वहन के लिए विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सम्बध्द किया गया है।

ई.व्ही.एम. रेंडमाइजेशन का प्रभार श्री वामनकर को

अपर कलेक्टर श्री आर.आर.वामनकर को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का प्रथम रेंड माइजेशन कर विधानसभा निर्धारित करने, वेलेट यूनिट में मतपत्र एवं कंट्रोल यूनिट में बैट्री लगाना, ईवीएम का अंतिम रेंडमाइजेशन कर मतदान केन्द्र निर्धारित करना, मतदान सामग्री एवं वापसी स्थल की सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी, स्ट्रांग रूम निर्माण एवं मतगणना स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाओं आदि का प्रभार सौंपा गया है। श्री वामनकर के साथ एसडीएम, तहसीलदार और अन्य अधिकारियों को सम्बध्द किया गया है।

चुनाव प्रचार में वाहनों की अनुमति देंगे श्री रजनीश श्रीवास्तव

ए.डी.एम. श्री रजनीश श्रीवास्तव को सेक्टर मजिस्ट्रेट और विशेष पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति, मतदान दलों के परिवहन और निर्वाचन कार्यों के लिए वाहन व्यवस्था, वीडियोग्राफी, निर्वाचन के दौरान प्रतिबंधात्म्क कार्यों की मानीटरिंग, संपत्ति विरूपण अधिनियम, आदर्श आचरण संहिता का पालन, अभ्यर्थियों द्वारा प्रचार प्रसार के लिए मुद्रित पम्पलेट्स आदि का अभिलेख संधारण और प्रतिवेदन तैयार करने, मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों, मतगणना अभिकर्ताओं, मतगणना से सम्बध्द अधिकारियों-कर्मचारियों आदि को प्रवेश पत्र जारी करने की व्यवस्था, रैली और आमसभा की अनुमति देने, चुनाव प्रचार-प्रसार में लगे वाहनों की अनुमति जारी करने, सुरक्षा व्यवस्था, आदि कार्यों के लिए प्रभारी अधिकारी के दायित्व दिए गए हैं। एडीएम श्री रजनीश श्रीवास्तव को उनको सौंपे दायित्वों के निर्वहन में सहयोग के लिए कार्यवार अन्य अधिकारियों को भी तैनात किया गया है।

शिकायतें अपर कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना प्राप्त करेंगे

अपर कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना को रिटर्निंग आफीसर और सहायक रिटर्निंग आफीसर से सम्बध्द अन्य अधिकारियों - कर्मचारियों के साथ नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने में सहयोग करेंगे, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के साथ ही उनकी संवीक्षा, अभ्यर्थियों के अंतिम सूची जारी करने और अभ्यर्थियों द्वारा किए जा रहे निर्वाचन व्यय की जानकारी तैयार करने के कार्य देंखेंगे। इसके अतिरिक्त अपर कलेक्टर श्री सक्सेना मतदान पश्चात सील ईवीएम और मतपत्र लेखा प्राप्त कर स्ट्रांग रूम में रखने की व्यवस्था और मतगणना के समय गणना के लिए प्रदाय करने की व्यवस्था, निर्वाचन संबंधी प्राप्त शिकायतों की जांच और उनके प्रतिवेदन तैयार करने, नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी बाहर से आने वाले मतदान दलों के ठहरने की व्यवस्था और मतगणना पश्चात मतदान सामग्री की सीलिंग आदि कार्यों के प्रभारी अधिकारी रहेंगे। अपर कलेक्टर श्री सक्सेना को विभिन्न कार्यवार अन्य अधिकारियों को सहयोग के लिए नियुक्ति किया गया है।

मतदान केन्द्रों पर जरूरी व्यवस्थायें करायेंगे श्री मनीष सिंह

नगर निगम आयुक्त श्री मनीष सिंह को मतदान केन्द्रों का सत्यापन और मतदान केन्द्रों पर लाईट,पानी, फर्नीचर आदि की व्यवस्था, मतगणना स्थल पर पीने के पानी और साफ-सफाई, बाहर से आने वाले मतदान दलों के ठहरने की व्यवस्था आदि कार्यो का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

डाक मतपत्र व्यवस्था श्री विकास मिश्रा संभालेंगे

डाक मतपत्र संबंधी व्यवस्थाओं के लिए नजूल अधिकारी श्री विकास मिश्रा को प्रभारी अधिकारी का दायित्व दिया गया है। मतदाता सूची की प्रमाणित सत्यप्रतिलिपि जारी करने की व्यवस्था का प्रभारी अधिकारी तहसीलदार श्रीमती चन्द्रकला कौशल को बनाया गया है। माइक्रो आर्ब्जवर की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण के कार्य में नजूल अधिकारी श्री विकास मिश्रा को प्रभार की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

फार्म प्रदाय और प्रतिभूति राशि जमा करने का प्रभार श्रीमती मालती मिश्रा को

नाम निर्देशन पत्रों के फार्म आदि प्रदाय करने और प्रतिभूति राशि जमा करने की व्यवस्था, नाम निर्देशन पत्रों के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले शपथ पत्रों की फोटो प्रति नोटिस बोर्ड पर चस्पा कराने और प्रेस को उपलब्ध कराने की व्यवस्था का प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्रीमती मालती मिश्रा को बनाया गया है। इस कार्य में सहयोग के लिए अन्य अधिकारियों को भी सम्बध्द किया गया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन में पदस्थ अन्य अधिकारियों- कर्मचारियों को भी निर्वाचन संबंधी कार्य सौंपे गये हैं।

मतपत्रों की व्यवस्था का दायित्व श्री हाड़ा को

मतपत्रों की व्यवस्था और मतदान पश्चात ईवीएम कंट्रोल यूनिट और मतपत्र को स्ट्रांग रूम में रखने की व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी जिला कोषालय अधिकारी श्री धर्मेन्द्र सिंह हाड़ा को बनाया गया है।

इन व्यवस्थाओं के अतिरिक्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री किशोर कान्याल निर्वाचन कार्यों को व्यवस्थित और योजनाबध्द ढंग से संपादित करने के अनुक्रम में विभिन्न कार्यों और अधिकारियों के बीच समन्वय का कार्य करेंगे।

 

 

महेश दुबे