| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
 

आगामी लोकसभा निर्वाचन 2009 के लिए बनाए जाने वाले मतदान केन्द्रों को अच्छे भवनों में और सुरक्षित बनाया जाये। खुले स्थान पर कोई भी मतदान केन्द्र न बनाए जाएं। सभी एसडीएम अपने अपने क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर 16 मार्च 09 तक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री शिव शेखर शुक्ला ने लोकसभा निर्वाचन 09 में निर्वाचन कार्य के संपादन के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के मध्य कार्य विभाजन की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों का अब मुख्य कार्य चुनाव में सौंपी गई डयूटी है जो उन्हें पूरी जिम्मेदारी और पारदर्शिता के साथ निभाना है। अधिकारियों को सौंपे गये कार्यों के अनुसार वह अपनी टीमों का गठन कर व्यवस्थित कार्य की रूपरेखा तैयार करें।

कलेक्टर श्री शुक्ला ने नगर निगम आयुक्त श्री मनीष सिंह से कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करते हुए नगर निगम अमले द्वारा रोज हटाए जाने वाले बैनरों और पोस्टरों की प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त करें। जिस विभाग का परिसर है उसके प्रभारी अधिकारी की भी जिम्मेदारी है कि वह अपने भवन से बैनर और पोस्टरों को हटवाएं और एफ. आई.आर. दर्ज करवाएं। नगर निगम द्वारा मतदान केन्द्रों पर सफाई और पीने के पानी के मटके रखे जाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। निर्वाचन कार्य में लगाए गए कर्मचारियों के प्रशिक्षण संबंधी पत्रों की तामीली विभागस्तर पर की जाए। उन्होंने कहा कि जिला अधिकारी अपने कर्मचारियों को समय सीमा में प्रशिक्षण आदेश तामील कराएं।

निर्वाचन के दौरान कलेक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी जिसके प्रभारी अपर कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना और नगर निगम उपायुक्त श्री अभय बेडेकर रहेंगे। कलेक्टर श्री शुक्ला ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों से कहा कि उनके क्षेत्रों में होने वाली सभाओं के आवेदनों पर प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर पूरी पारदर्शिता के साथ अनुमति प्रदान करें। बैठक में मतदान दलों को उपलब्ध कराई जाने वाली चुनाव सामग्री और चुनाव के बाद ईवीएम मशीनों के लौटाए जाने संबंधी कार्य में मतदान दलों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराने पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। श्री शुक्ला ने कहा कि मशीनों को मतदान दलों से वापस लेते समय अधिक सावधानी बरती जाए और पूरी सुरक्षा के साथ उनको स्ट्रांग रूम में रखने की व्यवस्था बनाई जाए।

कमर अली शाह