| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
मीडियाकर्मी मीडिया सेन्टर तक मोबाइल फोन ले जा सकेंगे

लोकसभा चुनाव के लिये मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन के उपयोग के संबंध में चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किये हैं। अधिकृत मीडियाकर्मी मतगणना स्थल पर बनाये गये मीडिया सेन्टर तक मोबाइल फोन ले जा सकेंगे, किन्तु मतगणना हॉल में भ्रमण के समय वे मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे।
इसके अतिरिक्त मोबाइल फोन केवल रिटर्निंग आफिसर, जिला निर्वाचन अधिकारी, सहायक रिटर्निंग आफिसर तथा भारत निर्वाचन आयोग के आब्जर्वर के पास ही होंगे।
मीडिया सेन्टर में लेण्डलाइन फोन, फैक्स, प्रिन्टर और कम्प्यूटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। मीडिया से जुड़े व्यक्तियों को मतगणना हॉल में ले जाने के लिये एक वरिष्ठ राजपत्रित अधिकारी नियुक्त होगा जो मीडिया प्रतिनिधियों को मतगणना स्थल का समय-समय पर छोटे-छोटे समूह में संक्षिप्त भ्रमण करायेगा।
प्रत्येक डाटा सेन्टर में कम्प्यूटर, इन्टरनेट कनेक्शन, फैक्स, टेलीफोन इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।
मतगणना स्थल के बाहर हाई सिक्युरिटी जोन होगा, जहां पर किसी भी व्यक्ति के वाहन का प्रवेश वर्जित होगा। किसी भी व्यक्ति के मतगणना स्थल पर प्रवेश के पहले सुरक्षा के दृष्टिकोण से अनिवार्य रूप से जांच की जायेगी। महिलाओं की जांच महिला पुलिसकर्मी ही करेंगी। प्रत्येक मतगणना कक्ष में अधिकृत वीडियोग्राफर की व्यवस्था की जायेगी, जिससे किसी भी अप्रत्याशित घटना का विवरण अंकित किया जा सके।
प्रत्येक गणना कक्ष में राउण्डवार गणना पूरी होने के उपरान्त इसकी जानकारी ब्लेकबोर्ड, व्हाईट बोर्ड पर लिखी जायेगी। प्रत्येक मतगणना कक्ष में एक अतिरिक्त माइक्रो आब्जर्वर रखने की अनुमति दी गई है, जो आब्जर्वर के निर्देश अनुसार कम से कम दो ईव्हीएम की रैण्डम जांच करेगा। प्रत्येक मतगणना स्थल पर आक्जीलरी डिस्पले यूनिट अनिवार्य रूप से रहेगी, जिससे ईव्हीएम के द्वारा डाटा न प्रदर्शित होने पर इसका उपयोग किया जा सके। एक प्रिन्टर भी होगा जिससे यह यूनिट खराब होने पर रिजल्ट का प्रिन्ट-आउट लिया जा सके।
मतगणना के समय तथा विजयी प्रत्याशियों के चल समारोह में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।


यदि किसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की गणना दो जिलों में होनी हो तो दो मतगणना केन्द्रों पर उम्मीदवार अथवा उनके चुनाव एजेन्ट को प्रवेश दिया जायेगा। दो से अधिक जिलों में मतगणना होने पर ऐसा जिला जहां प्रत्याशी या उनका चुनाव एजेन्ट नहीं है वहां प्रत्याशी द्वारा रिटर्निंग आफिसर#सहायक रिटर्निंग आफिसर की टेबल पर नियुक्त मतगणना एजेन्ट उम्मीदवार की ओर से मतगणना कार्यवाही के अवलोकन के लिये उपस्थित रह सकेगा।
दिनेश मालवीय#प्रलय श्रीवास्तव