| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
मतदान दिवस में मतदान केन्द्रों पर
ईव्हीएम के ठीक से रखरखाव के निर्देश

मध्यप्रदेश में प्रथम चरण में 13 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होने जा रहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.एस. माथुर ने मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईव्हीएम) के ठीक से रखरखाव के संबंध में निर्देश जारी किये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारियों के मार्फत रिटर्निंग अफसरों और सहायक रिटर्निंग अफसरों द्वारा इन निर्देशों से सभी माइक्रो आब्जर्वर्स, जोनल अधिकारियों तथा पीठासीन अधिकारियों को अवगत कराया जायेगा।

निर्देशों में कहा गया है कि मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम सही तरीके से सीधी रखी जायें, उल्टी न रखी जायें। मतदान के दौरान यह भी चैक कर लिया जाये कि बैलेट यूनिट में किसी मतदाता द्वारा किसी प्रत्याशी का स्टीकर तो नहीं लगा दिया गया। मतदान केन्द्रों में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये गये हैं जिससे कि बैलेट यूनिट मतदाता को स्पष्ट दिखाई दे।

निर्देश में कहा गया है कि जिन संसदीय क्षेत्रों में 16 से अधिक उम्मीदवार हों, उन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर दूसरी बैलेट यूनिट को कनेक्ट करने के लिये आयोग द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार कार्यवाई की जाये। यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि दोनों बैलेट यूनिटों की कनेक्टिविटी सही हो। ईव्हीएम के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा भेजे गये निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन के निर्देश दिये गये हैं।

दिनेश मालवीय /प्रलय श्रीवास्तव