| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
मतदान सामग्री लेकर दल पहुंचे मतदान केन्द्रों पर
सभी तैयारियां पूरी सुबह 7 बजे शुरू होगा मतदान

लोकसभा निर्वाचन 2009 भोपाल संसदीय क्षेत्र के लिये 23 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए बुधवार सुबह मतदान दलों को रवाना किया गया। मतदान दलों के अतिरिक्त माइक्रो आर्ब्जवर भी मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुए। मतदान सामग्री वितरण स्थल पर लगातार दो दिनों से की जा रही तैयारियों का यह परिणाम रहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन सहित अन्य मतदान सामग्री और औषधि किट सभी 1427 मतदान पार्टियों को सरलतापूर्वक कम समय में वितरित कर दिया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव शेखर शुक्ला द्वारा मतदान सामग्री वितरण व्यवस्था की परंपरागत काउंटर से मतदान दलों को सामग्री देने की व्यवस्था को बदला गया। इस बार मतदान दलों के लिए लगाई गई टेबिलों पर सामग्री पहुंचाने की व्यवस्था की गई। इस तब्दीली का सुखद अनुभव तमाम मतदान दलों में नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों ने किया। मतदान दल सामग्री लेने लाल परेड ग्राउंड पहुंचे उन्हें अपने लिए निर्धारित टेबिल कुर्सी पर बैठना भर ही था कि सभी सामग्री उनके टेबिल पर पहुंच गई। इस व्यवस्था को बनाने के लिए लाल परेड ग्राउंड (सामग्री वितरण स्थल) पर दो हजार से अधिक टेबिलें और दस हजार कुर्सियां लगाई गई थीं। मतदान दल 268 और माइक्रो आर्ब्जवर 20 बसों में रवाना हो गए । इसका दूसरा सुखद परिणाम यह रहा कि समय पर रवाना होने से सभी मतदान दल सूरज की तपिश बढ़ने के पहले दोपहर पूर्व तक अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए।

जिले के सभी 1427 मतदान केन्द्रों पर 23 अप्रैल 09 को वोट डाले जायेंगे। मतदान प्रात: 7 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। मतदान प्रारंभ होने के पहले 6:15 बजे मॉक पोल किया जायेगा। मॉक पोल में पोलिंग एजेंट अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य रूप से सुबह 6:15 बजे तक मतदान केन्द्र पर पहुंचे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव शेखर शुक्ला ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मतदान के लिये मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शुक्ला ने जोनल अधिकारियों, सेक्टर मजिस्ट्रेट को कहा है कि वे अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमण करें और मतदान केन्द्र पर मौजूद मतदान दलों से संपर्क में रहें। उन्होंने कहा कि मतदान की प्रक्रिया आरंभ होने के साथ जोनल अधिकारी और सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान की जानकारी लगातार जिला निर्वाचन कार्यालय के कंट्रोल रूम को देंगे। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी और सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान दलों की वापसी तक लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर व्यवस्थित और शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न करायें।

कमर अली शाह / महेश दुबे