| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
अधिसूचना जारी होने के सात दिन के भीतर देनी होगी सूची वाहनों के भी जारी होगें पास

तेरह संसदीय क्षेत्र

(अधिसूचना-28 मार्च)

खजुराहो, सतना, रीवा, सीधी, शहडोल (अजजा), जबलपुर, मंडला (अजजा), बालाघाट, छिन्दवाड़ा, होशंगाबाद, विदिशा, भोपाल, बैतूल (अजजा)

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार के लिए आने वाले स्टार प्रचारकों की सूची मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने राजनैतिक दलों से मांगी है। राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनैतिक दलों को अपने-अपने स्टार प्रचारकों की जानकारी अधिसूचना जारी होने की तिथि से सात दिन के भीतर भारत निर्वाचन आयोग और राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को देनी होगी। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की स्थिति में यह संख्या 40 तथा पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की स्थिति में 20 से अधिक नहीं होनी चाहिए।;

सोलह संसदीय क्षेत्र

(अधिसूचना-2 अप्रैल) ;

मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, टीकमगढ़ (अजा), दमोह, राजगढ़, देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मन्दसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इन्दौर, खरगौन (अजजा), खण्डवा।

चुनाव प्रचार हेतु आमंत्रित किये जाने वाले स्टार प्रचारकों की जानकारी निर्धारित समयावधि में मिलने के बाद ही इन नेताओं के आवागमन पर किया गया व्यय उम्मीदवार द्वारा किये जाने वाले व्यय में शामिल नहीं होगा। यह निर्देश लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अनुसार जारी किये गये है। इस अधिनियम के तहत स्टार प्रचारकों को वाहन के लिए पास मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से जारी होगें।

 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के तेरह संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। इन क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार के लिए आने वाले स्टार प्रचारकों की जानकारी अधिसूचना की तिथि से सात दिन अर्थात 4 अप्रैल के पूर्व देनी होगी। इसी तरह सोलह संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी होगी। इन क्षेत्रों में आने वाले स्टार प्रचारकों की सूची 2 अप्रैल से सात दिन की अवधि यानि 9 अप्रैल के पहले भारत निर्वाचन आयोग तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश को देनी होगी।

प्रलय श्रीवास्तव