Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
प्रेक्षकों  द्वारा चुनाव उपरांत स्कूटनी सम्पन्न

लोकसभा निर्वाचन 2009 भोपाल संसदीय क्षेत्र के लिए 23 अप्रैल को सम्पन्न हुए मतदान संबंधी स्कूटनी की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव शेखर शुक्ला ने बैठक में उपस्थित सभी अभ्यार्थियों और उनके एजेंटों से कहा कि चुनाव के दौरान यदि उन्हें कोई गंभीर शिकायत मिली हो, किसी मतदान दल द्वारा किसी प्रकार की कोई अनियमितता की घटना सामने आई हो, ई.वी.एम.मशीन के संबंध में यदि कोई शिकायत हो या चुनाव से संबंधित कोई अन्य किसी भी प्रकार की शिकायत हो तो वे उसे बतायें। भोपाल संसदीय क्षेत्र की सातों विधानसभाओं के किसी भी क्षेत्र से किसी प्रकार की भी कोई शिकायत या घटना नहीं होने की बात बैठक में बताई गई। सभी प्रेक्षकों ने बारी-बारी अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में हुई पोलिंग से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी प्राप्त की। इसमें कोई भी शिकायत सामने नहीं आई।

बैठक में भोपाल दक्षिण पश्चित और मध्य क्षेत्र के प्रेक्षक श्री अनूपचंद पांडे ने चुनाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में कहा कि यह व्यवस्थाएं एक माडल व्यवस्था थी। उन्होंने श्री शुक्ला से कहा कि सामग्री प्राप्त करने के लिए किए गए इंतजामात से चुनाव आयोग को अवगत कराएं ताकि वह इस तरह की व्यवस्था को दूसरे जिलों और प्रांतों में भी लागू करायें। मतदान दलों की वापसी पर कलेक्टर द्वारा दलों का फूल मालाओं से स्वागत और आम का शीतल पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था को सराहनीय बताया। मतदान केन्द्रों पर टेंट और पीने के लिए मटकों में पानी की व्यवस्था करने की भी उन्होंने प्रशंसा की।

बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने चुनाव में खड़े सभी अभ्यार्थियों और भोपाल जिले की जनता को शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने पर बधाई देते हुए कहा कि सभी अभ्यर्थियों ने आचार संहिता और चुनाव आयोग के निर्देशों का बड़ी सावधानी पूर्वक पालन किया। भोपाल आए चारों प्रेक्षकों ने बड़ी सतर्कता और बारीकी से चुनाव के सभी पहलूओं की समीक्षा की और एक-एक मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

कमर अली शाह / महेश दुबे