Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts
मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश
राजनैतिक दलों को चुनाव बूथ पर छाया की व्यवस्था करने की अनुमति

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कलेक्टरों और जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतदान केन्द्रों पर छाया और पानी की व्यवस्था की जाये। इसके अलावा, अत्यधिक गर्मी को देखते हुये मतदान दलों को लू से बचाव के लिये आवश्यक दवायें, ओ.आर.एस. के पैकेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाये। यह भी कहा गया है कि मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को मतदान दलों के रवाना होने के पूर्व यह सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिये जायें। राज्य शासन से भी इस संबंध में आवश्यक प्रबंध करने की अपेक्षा की गई है।

निर्देश में यह भी कहा गया है कि मतदान कर्मियों के स्वास्थ्य सुविधा की दृष्टि से जितनी एम्बुलेन्स जिलों में उपलब्ध हो उनको आवश्यक उपकरणों और चिकित्सा दलों के साथ किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिये तत्पर रखा जाये।

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कलेक्टरों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अत्यधिक गर्मी को देखते हुये मतदान के दिन मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर अभ्यार्थियों#राजनैतिक दलों को चुनाव बूथ पर छाया करने की अनुमति दी जाये।

ऐसे भवन जहां पर एक ही मतदान केन्द्र हैं, वहां अभ्यार्थी#राजनैतिक दलों को 20 मीटर के बाहर बूथ पर अधिकतम 8 x 8 वर्ग फीट साइज का टेन्ट लगाने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे भवन जहां पर एक से अधिक मतदान केन्द्र स्थित हैं, वहां मतदान केन्द्र की 200 मीटर की दूरी के बाहर यदि एक ही टेन्ट लगाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में टेन्ट का अधिकतम आकार 12 x 12 वर्ग फीट ही होगा।

निर्देश में यह सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है कि टेन्ट में अनावश्यक रूप से भीड़ न हो। इन निर्देशों से सभी प्रेक्षकों, माइक्रो आब्जवर्स, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारियों तथा जोनल अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है। जिला स्तर के सभी अभ्यार्थियों तथा राजनैतिक दलों को भी इस निर्देश की जानकारी दी गई है।

दिनेश मालवीय /प्रलय श्रीवास्तव