| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
मोबाइल प्रतिबंधित : मतगणना एजेंट को आठ बजे के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

लोकसभा निर्वाचन 2009 की मतगणना 16 मई 09 को पुरानी जेल में होगी। मतगणना स्थल पर की जाने वाली तैयारियों के साथ ही गणना के दौरान कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव शेखर शुक्ला द्वारा जिम्मेदारी सौंप दी गई है। इस सिलसिले में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में मतगणना कार्य के लिए नियुक्ति किए गए अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शुक्ला ने सभी अधिकारियों को सौंपे गए कार्यों से अवगत कराते हुंए कहा कि वे अपने कार्य निष्ठा, निष्पक्षता और लगन के साथ करें। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर आठ बजे के बाद गणना एजेंटों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा और मतगणना के दौरान मतगणना स्थल पर कर्मचारियों, पत्रकारों और गणना एजेंटों को मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंधित रहेगा।

मतगणना स्थल पर बैरीकेटिंग, मतगणना के लिए टेबिल और टेंट आदि लगाने का दायित्व लोक निर्माण विभाग को दिया गया है जबकि लाईट और माईक की व्यवस्था ई.एण्ड एम को सौंपी गई है। मतगणना के लिए अभ्यर्थियों और मतगणना एजेंट के साथ ही व्यवस्थाओं में नियुक्ति किए जा रहे कर्मचारियों के प्रवेश पास जारी करने और संपूर्ण सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने का दायित्व एडीएम भोपाल श्री रजनीश श्रीवास्तव को सौंपा गया है। मतगणना के लिए नियुक्त सुपरवाइजरों और मतगणना कर्मियों को प्रवेश पास जारी करने का दायित्व जिला सांख्यिकी अधिकारी का रहेगा। मतगणना स्थल पर साफ सफाई और पानी पिलाने वाले कर्मचारियों की नियुक्ति का दायित्व नगर निगम भोपाल और मतगणना परिणामों को प्रेस मीडिया को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी जिला जनसम्पर्क अधिकारी को सौंपी गई है। जिला जनसम्पर्क अधिकारी प्रेस मीडिया कर्मियों को नियत की गई व्यवस्था के अनुसार गणना स्थल का भ्रमण भी करायेंगे।

जिला कोषालय अधिकारी श्री धर्मेन्द्र सिंह हाड़ा स्ट्रांग रूम को खुलवाने के साथ ही कंट्रोल यूनिट मतपत्र लेखा को मतगणना टेबिल तक पहुंचाने का दायित्व निभायेंगे। मतगणना में सहायक रिटर्निंग आफीसर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना टेबिलों पर की गई मतगणना के परिणामों को मिलान कर प्रपत्र 20 और पोस्टल बैलेट पेपर परिणाम और अन्य पेपरों पर हस्ताक्षर कर जिला सांख्यिकी अधिकारी को सौंपेगे। जिला सांख्यिकी अधिकारी मतगणना उपरांत रिजल्ट शीटों का मिलान कर एनआईसी को कम्प्यूटर में प्रविष्टी के लिए देंगे और एनआईसी मतगणना परिणाम की राउंडवार जानकारी तैयार करेंगे।

कमर अली शाह / महेश दुबे