| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
86.52 प्रतिशत मतदान ईपिक से

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपिक) के वितरण को लेकर मध्यप्रदेश में की गई तत्परतापूर्वक कार्रवाई का बेहतर नतीजा भी अब सामने आ गया है। तेरहवीं विधानसभा के चुनाव के लिए हाल ही में हुए मतदान में कोई 86.52 प्रतिशत मतदाताओं ने ईपिक के आधार पर ही अपने वोट डाले हैं। ऐसे मतदाताओं की कुल तादाद 2 करोड़ 17 लाख 57 हजार 669 है।
इस बार के विधानसभा चुनाव में डाले गए कुल वैध मतों की तादाद 2 करोड़ 51 लाख 45 हजार 95 है। उल्लेखनीय तौर प र इनमें से 86.52 प्रतिशत लोगों ने उन्हें भारत निर्वाचन आयोग से मिले मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपिक) के आधार पर ही अपने वोट डाले। केवल 13.48 प्रतिशत यानि 33 लाख 87 हजार 426 मतदाता ऐसे थे जिन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पहचान के लिए तयशुदा 13 वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक के आधार पर मतदान किया।
प्रदेश में ईपिक वितरण की मुस्तैद कार्रवाई के चलते मतदाताओं का बड़ा हिस्सा इसके आधार पर ही मतदान करने सामने आया। एक रणनीति के तहत इस दिशा में हुए काम का नतीजा यह रहा कि प्रदेश के लगभग 3 करोड़ 63 लाख मतदाताओं में से 3 करोड़ 32 लाख से ज्यादा मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में फोटो के साथ शामिल हैं।

योगेश शर्मा