| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
    तत्काल की गई कार्रवाई
520 और अंतिम चरण में

मध्यप्रदेश में 13वीं विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव के दौरान विभिन्न किस्म की 873 शिकायतों के मामले निपटाए गए हैं। चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों, सतत मानीटरिंग और विभिन्न व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के बीच बड़ी तादाद में शिकायतों का निराकरण आयोग और इसकी राज्य इकाई की तत्परतापूर्ण कार्रवाई से मुमकिन हो सका। अब 520 और शिकायतों के सिलसिले में विभिन्न स्तरों पर चल रही कार्रवाई अंतिम चरण में पहुँच गई हैं। ये ऐसी शिकायतें हैं जो निरंतर मिलती रही हैं।
चुनाव के दौरान विभिन्न शिकायतें और अन्य प्रकरणों का निराकरण दो स्तरों पर यानि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और चुनाव आयोग द्वारा किया गया है। इनमें आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन, वोटर लिस्ट, मतदाता परिचय पत्र, मतदान केन्द्र, तबादले और अन्य प्रकार के मामले शामिल थे।
इस सिलसिले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के दफ्तर ने अपने स्तर पर कुल 203 मामलों का निराकरण किया और शेष ऐसे 30 प्रकरणों में निराकरण की कार्रवाई अंतिम चरण में है। ये मामले विभिन्न विभागों से जुड़े हुए थे। इनके अलावा आयुक्त चंबल संभाग के जरिए 50 मामले, आयुक्त ग्वालियर 99, आयुक्त उज्जैन 53, आयुक्त इंदौर 75, आयुक्त भोपाल 121, आयुक्त नर्मदापुरम 25, आयुक्त सागर 37, आयुक्त जबलपुर 80, आयुक्त रीवा 85 और आयुक्त शहडोल संभाग 41 तथा अन्य संस्थानों के जरिए 4 मामले निपटाए गए।

योगेश शर्मा