Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts
चुनाव एजेंट समय पर पहुँचे नामांकन भरते वक्त न जुटे भीड़ सीईओ श्री माथुर की अपील

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.एस. माथुर ने कहा है कि मतदान के पूर्व होने वाले मॉक पोल की पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद ही जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान शुरू करवाएंगे। उन्होंने राजनैतिक दलों के और निर्दलीय उम्मीदवारों से अपील की कि वे अपने चुनाव एजेंट को समय पर मतदान केन्द्र पर पहुँचाए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी उम्मीदवार नामांकन भरते वक्त रिटर्निंग अफसर के कक्ष में भीड़ न जुटने दें और इस उद्देश्य से निर्धारित अधिकतम संख्या का पालन करने में सहयोग करें। वे आज यहाँ मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और प्रादेशिक राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर इन दलों को चुनाव आयोग के निर्देश के तहत दूरदर्शन और आकाशवाणी पर जुटाई जाने वाली प्रचार सुविधा के लिए टाईम स्लॉट के ड्रॉ निकाले गए।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री माथुर ने कहा कि मॉक पोल मतदान के 30 मिनट पहले शुरू होगा। लेकिन निर्वाचन अधिकारी वहाँ मौजूद राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को ठीक समय की जानकारी देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मतदान केन्द्र पर मौजूद चुनावी एजेंटों के पास उनका मतदान फोटो परिचय पत्र होना और संबंधित विधानसभा क्षेत्र का मतदाता होना जरूरी होगा। श्री माथुर ने स्टॉर प्रचारकों के नामों की सूची भी जल्द सौंपे जाने की राजनैतिक दलों से अपील की। उनका कहना यह भी था कि रिटर्निंग अफसर के पास नामांकन दाखिल करते वक्त राजनैतिक दलों के और अन्य उम्मीदवारों को मर्यादित वातावरण बनाए रखने में सहयोग करना चाहिए। इस मौके पर उम्मीदवार और उसके साथ सिर्फ चार लोगों को प्रवेश के लिए दिए गए निर्देश का पालन कराना चाहिए। फोटो और विजुअल मीडिया को वहाँ यदि ले जाया जाना है तो इनका अधिमान्यता प्राप्त होना जरूरी होगा और वहाँ नियंत्रित स्थिति के लिए उम्मीदवारों को भी सहयोग करना होगा।
राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री आशीष श्रीवास्तव ने चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित पूरे निर्वाचन कार्यक्रम पर बिन्दुवार प्रकाश डाला। इस मौके पर उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.सी. भट्ट ने यह साफ किया कि फार्म ए और बी स्याही में दस्तखत के साथ सिर्फ संबंधित क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर के पास ही जमा होने हैं। इन फार्मों को हर हालत में नामांकन दाखिल करने की अंतिम दिन अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तुत कर दिया जाना है।
बैठक में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि तथा निर्वाचन दफ्तर के अधिकारी मौजूद थे।
योगेश शर्मा