| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
आई फैसले की घड़ी 50 जिला मुख्यालयों पर वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू होगा काम

मध्यप्रदेश में तेरहवीं विधानसभा के लिए उम्मीदवारों के फैसले की घड़ी अब आ चुकी है। आज 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से प्रदेश के सभी 50 जिला मुख्यालयों पर कड़ी प्रशासनिक और सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटों की गिनती का काम शुरू होगा।
मध्यप्रदेश में इस विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरे जाने का सिलसिला 31 अक्टूबर से शुरू हुआ था और इसकी अंतिम तारीख 7 नवंबर थी। नामांकन पत्रों की 8 नवंबर को जाँच की गई थी और नाम वापसी की आखरी तारीख 10 नवंबर थी। पूर्व में तयशुदा कार्यक्रम के तहत मतदान की तारीख 25 नवंबर तय की गई थी लेकिन बाद में आयोग ने पुलिस बलों की उपलब्धता को लेकर यह तारीख बदल कर 27 नवंबर कर दी थी। आज 8 दिसंबर को वोटों की गिनती का काम पूरा कर नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा।
मतगणना की सारी तैयारियाँ पूरी हो चुकी हैं। इस काम में कुल 10002 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। कोई 3,334 टेबिलों पर मतगणना का काम होगा। प्रात: 8 बजे सबसे पहले डाक मत पत्र गिने जाएंगे और पाँच चक्रों में इनकी गिनती प्रात: 8.30 बजे तक पूरी कर ली जाएगी। इससे अधिक समय लगने पर फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से मतों की गिनती के साथ इन्हें सामांतर रूप से गिना जा सकेगा। वोटों की गिनती शुरू होने के पहले रिटर्निंग अफसर मतगणना की गोपनीयता संबंधी नियम उध्दृत करेंगे। मतगणना के दौरान सभी जिला मुख्यालयों पर सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त रहेंगे।