Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts
 

उच्चतम न्यायालय के फैसले पर अमल के सिलसिले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी दफ्तर ने टी.व्ही. चैनलों और केबल नेटवर्क पर राजनैतिक विज्ञापनों के प्रसारण के लिए एक समिति का गठन किया है।
इस मकसद से गठित समिति राजनैतिक दलों और संगठनों के विज्ञापन प्रसारण संबंधी आवेदनों का परीक्षण करेगी। इस समिति का अध्यक्ष अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री आशीष श्रीवास्तव को बनाया गया है और इसके सदस्य भोपाल जिला कलेक्टर श्री मनीष रस्तोगी और दूरदर्शन केन्द्र भोपाल के केन्द्र निदेशक रहेंगे। यह समिति राजनैतिक दलों और संगठनों के टी.व्ही. चैनल और केबल नेटवर्क पर राजनैतिक विज्ञापनों के प्रमाणीकरण पर विचार करेगी। इन दलों में ऐसे सभी पंजीकृत दल शामिल होंगे जिनका मुख्यालय मध्यप्रदेश में है।
इसके अलावा उन सभी समूह अथवा संगठन के आवेदन भी इस विचार में शामिल होंगे जिनका पंजीकृत कार्यालय मध्यप्रदेश में है।
एक और समिति
इसी तरह एक और समिति मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.एस. माथुर की अध्यक्षता में गठित की गई है जो पहली समिति के फैसले के विरूध्द राजनैतिक दल, उम्मीदवार या किसी व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत शिकायत या अपील की सुनवाई करेगी। इसके बाद यह समिति प्रमाणीकरण संबंधी फैसला देगी।
हर पंजीकृत राजनैतिक दल और उम्मीदवार को विज्ञापन प्रसारण के न्यूनतम तीन दिन पहले आयोग द्वारा तयशुदा प्रारूप में आवेदन देना होगा। अन्य व्यक्तियों और गैर पंजीकृत दलों को यह आवेदन विज्ञापन प्रसारण के न्यूनतम 7 दिन पहले देना होगा।

योगेश शर्मा