| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
इनेकां 125 तो भाजपा के 70
बीएसपी तीसरे मुकाम पर

मध्यप्रदेश में तेरहवीं विधानसभा चुनाव के नतीजों ने निकटतम प्रतिद्वंदियों के समीकरण में फेरबदल किये हैं। भारतीय जनता पार्टी के 70 उम्मीदवार इस बार निकटतम प्रतिद्वंद्वी बने हैं जबकि पिछले चुनाव में इनकी तादाद 45 थी। दूसरी तरफ इंडियन नेशनल काँग्रेस के 125 उम्मीदवार इस मुकाम पर आए हैं जबकि पिछली बार इनके 153 उम्मीदवार निकटतम प्रतिद्वंदी बने थे। इस चुनाव में बहुजन समाज पार्टी अपने 19 निकटतम प्रतिद्वंदियों के साथ तीसरे मुकाम पर है।

निकटतम प्रतिद्वंदी वाले फेक्टर का सीधा रिश्ता सीटों पर हार और जीत में अंतर से जुड़ा है। पिछली बार भाजपा को 173 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और निकटतम प्रतिद्वंदी के रूप में दूसरे स्थान पर उसके 45 उम्मीदवारों का नाम दर्ज हुआ था। जहाँ तक इनेकां की बात है तो पिछले चुनाव में उसके विजयी उम्मीदवारों की तादाद 38 थी लेकिन उसके 153 उम्मीदवार निकटतम प्रतिद्वंदी बने थे। पिछले चुनाव की तुलना में भाजपा को 30 सीटें कम मिली हैं और उसने कुल 143 सीटें जीती है। दूसरी तरफ इनेकां की सीटों में 33 का इजाफा हुआ है और उसने 71 सीटों पर जीत हासिल की है। चूंकि दोनों प्रमुख दल हैं लिहाजा सीटों पर नतीजों की इस उलटफेर के चलते उनके निकटतम प्रतिद्वंदियों की तादाद भी घट-बढ़ गई है।

पिछले चुनाव में बीएसपी के 16 उम्मीदवारों ने निकटतम प्रतिद्वंदी के बतौर प्रमुख दलों से सीधी टक्कर ली थी। अबकी बार इस मुकाम पर 3 के इजाफे के साथ उसके कुल 19 उम्मीदवार पहुँचे हैं और उसके 7 उम्मीदवारों ने चुनाव जीता भी है। भारतीय जनशक्ति पार्टी पिछले चुनाव में अस्तित्व में नहीं थी लेकिन अपने इस पहले चुनाव में उसके 7 उम्मीदवार निकटतम प्रतिद्वंदी बने हैं और उसके खाते में जीत की 5 सीटें भी जुड़ी है। समाजवादी पार्टी (सपा) जिसके 7 उम्मीदवार पिछले चुनाव में निकटतम प्रतिद्वंदी बने थे इस बार इनकी तादाद घट कर सिर्फ 1 रह गई लेकिन उसके 1 उम्मीदवार ने फतह भी हासिल की है। निर्दलीय उम्मीदवारों के इन प्रतिद्वंदियों की तादाद भी पिछले चुनाव की बनिस्बत 4 से घटकर 3 हुई है लेकिन 3 निर्दलीय इस चुनाव में जीते भी हैं।

इस चुनाव में निकटतम प्रतिद्वंदी बने अन्य उम्मीदवारों में राष्ट्रीय समानता दल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, लोक जन शक्ति पार्टी और शिवसेना के 1-1 उम्मीदवार शामिल हैं।