| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
और 18 दिसंबर को सभी सीईओ जुटेंगे
                मध्यप्रदेश का कम्यूनिकेशन प्लान पर प्रेजेंटेशन

आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में चुनाव आयोग ने सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों की नई दिल्ली में बैठक बुलाई हे। दो दिनी बैठक 17 दिसंबर से शुरू होगी। इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.एस. माथुर हाल ही के विधानसभा चुनाव में अमल में लाए गए कम्यूनिकेशन प्लान पर एक प्रेजेंटेशन भी देंगे।
चुनाव आयोग इस बैठक में विभिन्न राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव से जुड़ी गतिविधियों की समीक्षा करेगा। आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों और इस मकसद से तय की जाने वाली रणनीति पर भी बैठक में विचार किया जाएगा। चुनावी सुधारों को लेकर इस बार किए गए विभिन्न नए प्रयोगों के प्रभाव को जाना जाएगा और आगे इन्हें और सघनता से अमल में लाने संबंधी इस मौके पर चर्चा होगी।
मध्यप्रदेश में 13वीं विधानसभा के लिए पिछले दिनों हुए चुनाव में आयोग द्वारा सुझाए गए विभिन्न प्रयोगों पर पुख्ता काम अंजाम दिया गया है। इन्हीं में से एक कम्यूनिकेशन प्लान के भी सार्थक नतीजे आए हैं जबकि इसके जरिए मैदानी क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों से लेकर चुनाव आयोग तक त्वरित सूचना संप्रेषण का विस्तृत जाल बुना गया था।
इस प्लान की गहराई तक पड़ताल की गई है और इसे अन्य राज्यों में भी प्रभावी ढंग से विस्तारित करने के लिए काम शुरू किया जा रहा है। इसी तथ्य की रोशनी में मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.एस. माथुर द्वारा दिल्ली बैठक में 18 दिसंबर को प्रेजेंटेशन दिया जाना तय किया गया है। वे इस मौके पर संचार योजना की विस्तार से समझाइश देंगे।

योगेश शर्मा