| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
विशेष वीडियो दल तैनात उप वन संरक्षकों को जिम्मा

निर्वाचन आयोग आचार संहिता पर अमल को लेकर सख्त है। संवेदनशील क्षेत्रों की विभिन्न चुनावी गतिविधियों को कैमरे में कैद करने के लिए विशेष वीडियो दल तैनात किए जा रहे हैं और इसका जिम्मा उप वन संरक्षकों को सौंपा गया है। ये मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सीधे नियंत्रण में काम करेंगे।
प्रत्येक वीडियो दल के साथ वीडियो कैमरा और इसे चलाने वाला मौजूद रहेगा। इनकी सुरक्षा के लिए एक उपनिरीक्षक स्तर का पुलिस अफसर और दो पुलिस जवान भी वीडियो दल के साथ तैनात रहेंगे। काम में सहूलियत के मद्देनज़र हर दल को एक गाड़ी मुहैया कराई जा रही है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इस वीडियोग्राफी दल का सीधे नियंत्रण करेगा। वीडियो दल के प्रभारी बनाए गए उप वन संरक्षक इस कार्यालय से दूरभाष और फैक्स के जरिए संपर्क में रहेंगे। यहीं से उन्हें संवेदनशील क्षेत्रों में की जाने वाली वीडियोग्राफी के बारे में परामर्श भी दिया जाएगा। वीडियो दलों को ताकीद की गई है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी दफ्तर के अलावा किसी भी सूरत में वे कोई अन्य प्राधिकारी या दफ्तर से निर्देश प्राप्त नहीं करेंगे। अलबत्ता, जरूरी सहयोग के लिए दल प्रभारी जिला प्रशासन से संपर्क कर उसकी मदद ले सकेंगे। यह भी साफ कर दिया गया है कि दलों द्वारा किए जाने वाले काम की जानकारी उन्हें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अलावा किसी और अधिकारी या दफ्तर को हरगिज नहीं देना है।
चुनाव आयोग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता और निर्वाचन कानून के किसी गंभीर उल्लंघन की जानकारी तत्काल वीडियो कैमरे में मय सबूत के कैद कर ये दल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को देंगे। वीडियो में कैद की जाने वाली घटनाओं में अपराधियों या असामाजिक तत्वों द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं को डराना-धमकाना आदि भी शामिल होगा।

योगेश शर्मा