Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts
सामान्य क्षेत्रों में भी 301 उम्मीदवार
15 महिलाएं भी

मध्यप्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों की बड़ी तादाद में भागीदारी हो रही है। अगर इन तबकों की कुल उम्मीदवारी की बात करें तो इनकी तादाद एक हजार 211 है जिनमें 93 महिलाएं भी चुनावी मैदान में हैं। लेकिन सामान्य निर्वाचन क्षेत्र भी इनकी मौजूदगी से भरेपूरे हैं जबकि इनमें अजा, अजजा के 301 पुरूष और 15 महिलाएं चुनाव लड़ रहे हैं।
वक्त के साथ अनुसूचित जाति और जनजाति के तबकों ने जागरूकता तथा प्रगति के हर क्षेत्र में अपना ग्राफ ऊँचा किया है। प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के जरिए जन प्रतिनिधित्व को लेकर भी इसीलिए उनकी बड़ी मौजूदगी दर्ज हुई है। सबसे पहले सामान्य क्षेत्रों का उल्लेख जरूरी है जहाँ विभिन्न दलों की तरफ से और निर्दलीय उम्मीदवारों के बतौर भी इन तबकों के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
सामान्य क्षेत्रों में बहुजन समाज पार्टी ने अजा और अजजा के कुल 4 पुरूष उम्मीदवार खड़े किए हैं। इसी तरह भारतीय जनता पार्टी ने अजजा के 2 पुरूष उम्मीदवार, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने अजा के 1 पुरूष उम्मीदवार, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) ने अजा के 1 पुरूष उम्मीदवार, इंडियन नेशल कांग्रेस ने अजा और अजजा के 1-1 उम्मीदवार, समाजवादी पार्टी ने अजा के 4 पुरूष और 2 महिला तथा अजजा के 2 पुरूष उम्मीदवार तथा अन्य दलों ने अजा के कुल 53 पुरूष और 6 महिला तथा अजजा के 37 पुरूष और 1 महिला उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है। जहाँ तक निर्दलियों की बात है तो इनके रूप में अजा के 123 पुरूष और 3 महिला तथा अजजा के 57 पुरूष और 3 महिला उम्मीदवार सामान्य क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं।
अपने सुरक्षित क्षेत्रों में उम्मीदवारी
अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवार अपने लिए सुरक्षित सीटों पर भी बड़ी तादाद में चुनाव मैदान में उतरे हैं। इन क्षेत्रों में इन दोनों तबकों के कुल पुरूष उम्मीदवारों की तादाद जहाँ 910 है, वहीं 78 महिलाएं भी चुनावी मोर्चे पर मौजूद हैं।
इस सिलसिले में दलवार स्थिति देखें तो बसपा ने अजा सीटों पर 32 पुरूष और 2 महिला उम्मीदवार तथा अजजा सीटों पर 42 पुरूष और 4 महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं। इसी तरह भाजपा ने अजा सीटों पर 31 पुरूष, 3 महिलाएं और अजजा सीटों पर 39 पुरूष और 8 महिलाएं; सीपीआई ने अजा और अजजा सीटों पर 3-3 पुरूष, सीपीआई (एम) ने अजा सीट पर 1 पुरूष और अजजा सीट पर 2 पुरूष, आईएनसी ने अजा सीटों पर 30 पुरूष और 5 महिलाएं तथा अजजा सीटों पर 36 पुरूष और 11 महिलाएं, एनसीपी ने अजा सीट पर एक पुरूष, सपा ने अजा सीट पर 27 पुरूष और 1 महिला तथा अजजा सीट पर 32 पुरूष और 2 महिला और अन्य दलों ने अजा सीटों पर 119 पुरूष, 9 महिला तथा अजजा सीटों पर 134 पुरूष और 10 महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है। सुरक्षित सीटों पर इन्हीं तबकों के निर्दलीय प्रत्याशी भी पीछे नहीं है जबकि अजा सीटों पर 159 पुरूष और 11 महिला तथा अजजा सीटों पर 141 पुरूष और 12 महिला निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

योगेश शर्मा