| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
फोटो मतदाता सूची में लगेगा खास निशान
आयोग के निर्देश

चुनाव में किसी भी धांधली को रोकने के लिए आयोग की नज़रें चौकस हैं। कोई एक बार वोट देने के बाद और वोट डालने मतदान केन्द्र न जा पहुँचे, इसलिए इस बार और सतर्कता बरती जा रही है। इसके मद्देनज़र निर्वाचन आयोग ने मतदान करने के बाद फोटो निर्वाचक नामावली में संबंधित मतदाता के नाम के बॉक्स पर तिरछी लाइन खींची जाने के निर्देश दिए हैं। इसमें लाल स्याही का इस्तेमाल किया जाएगा। इसी तरह मतदान में महिला और पुरूष मतदाताओं की जानकारी के संकलन के लिए मतदान कर चुकी महिला मतदाता के सीरियल नंबर पर गोल घेरा बनाया जाएगा। इस सिलसिले में सभी जिला कलेक्टर, रिटर्निंग अफसर, मतदान दलों और अन्य संबंधित अफसरों को जानकारी दे दी गई है।
उल्लेखनीय है कि पहले, मतदान कर चुकने वाले लोगों के नाम से संबंधित प्रविष्टि को मतदाता सूची की चिन्हित कॉपी में रेखांकित किया जाता था। यह कार्रवाई इसलिए की जाती है कि एक बार वोट डाल चुके मतदाता फिर से मतदान के लिए न आ जाएं। आयोग ने पहले ये निर्देश बगैर फोटो वाली मतदान सूची के लिए दिए थे जिनके प्रत्येक पृष्ठ में केवल एक कॉलम मतदाता के नाम का होता था और पृष्ठ के दूसरे कॉलमों में मतदाता का अन्य विवरण होता था।
आयोग ने इस कार्रवाई में संशोधन कर अब यह कहा है कि फोटो मतदाता सूची के प्रत्येक पृष्ठ पर बॉक्स के तीन से चार कॉलम होते हैं और इनमें से प्रत्येक बॉक्स में मतदाता संबंधी विस्तृत विवरण होता है। आयोग ने यह माना है कि फोटो मतदाता सूची में मतदाता के नाम की प्रविष्टि को रेखांकित करना आसान नहीं होता है। इसलिए आयोग ने निर्देश दिया है कि फोटो मतदाता सूची वाले निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता द्वारा मतदान केन्द्र पर वोट डालने के बाद सूची की चिन्हित प्रति में मतदाता के विवरण वाले बॉक्स में एक छोर से दूसरे छोर तक लाल स्याही में तिरछी लकीर खींची जाए।

योगेश शर्मा