| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
छुट्टियों और परीक्षा कार्यक्रम का माँगा ब्यौरा
तत्काल कार्रवाई की हिदायत

चुनाव आयोग लोकसभा आम चुनाव की तारीखों पर जल्द विचार शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में घोषित सार्वजनिक और अन्य विभिन्न छुट्टियों तथा हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी इम्तहानों के तयशुदा कार्यक्रम की जानकारी उसने तत्काल बुलाई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को इस सिलसिले में 22 दिसम्बर तक कार्रवाई करने को कहा गया है।
लोकसभा चुनाव की अग्रिम तैयारियां वक्त रहते तेज कर दी गई हैं। चुनाव आयोग इस बेहद संजीदा और अहम काम को लेकर मुस्तैद हो गया है और उसने अपनी राज्य इकाईयों को चौकस कर दिया है। आयोग का कहना है कि चुनाव की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के सारे काम ऐन मौके पर भागमभाग की बजाय चुनाव कानून, कायदों के मुताबिक अपने सटीक अंदाज में वक्त पर पूरे हो जाएं। इससे न तो कुछ छूटने और न ही किसी गफलत की गुंजाइश रहेगी। इन्हीं तथ्यों की रोशनी में प्रशासनिक तंत्र को तत्पर कर दिया गया है।
बहरहाल, 22 दिसम्बर तक चुनाव आयोग को पेश किए जाने वाले ब्यौरे में उसने प्रदेश में सरकार द्वारा अनुमोदित वर्ष 2009 के अवकाशों की जानकारी भेजने को कहा है। यह तक कहा गया है कि अभी अगर ये छुट्टियां राजपत्र में अधिसूचित नहीं की हों गईं तो भी इन्हें संबंधित विभाग से लेकर तत्काल आयोग को भेज दें। इस जानकारी में सीमित अवकाशों की सूची भी शामिल करना है। इसके अलावा किसी जिले में किसी विशेष महत्व के स्थानीय अवकाश की स्थिति में उसे भी सूची में जोड़ना है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से कहा गया है कि वे वर्ष 2009 में हाई स्कूल और हायर सेकंडरी इम्तहानों का संचालन करने वाले अफसरों से परीक्षा कार्यक्रम की एक प्रति तत्काल लेकर इसे आयोग को भेज दें। आयोग की सलाह यह है कि बोर्ड परीक्षाएं मार्च महीने के शुरूआती हिस्से से संचालित होकर इसी महीने के अंत तक निपटाली जाएं।
योगेश शर्मा