Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts
इस बार 1369 आजमाएंगे किस्मत पिछले चुनाव से डेढ़ गुना इजाफा

मध्यप्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मोर्चे पर इस बार बड़ी तादाद में निर्दलियों की मौजूदगी है। इस बार 68 महिलाओं समेत कुल 1369 निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनकी तादाद पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले डेढ़ गुना ज्यादा है जबकि उस वक्त कुल 879 निर्दलीयों ने चुनाव लड़ा था।
अपनी बड़ी तादाद के बावजूद वर्ष 2003 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में कुल दो निर्दलीय प्रत्याशी मेहगाँव और खाचरौद सीटों पर विजयी हुए थे। इसी तरह चार अन्य सीटों जौरा, भाण्डेर, जतारा और पांर्ढुना पर इन्होंने विजयी उम्मीदवारों का निकतम प्रतिद्वंध्दी होना भी सिध्द किया था। प्रदेश में लश्कर विधानसभा क्षेत्र ऐसी सीट था जहाँ निर्दलीय उम्मीदवार द्वारा सबसे कम सिर्फ 106 वोट हासिल होना दर्ज है। हालांकि ये वोट उस पूरे चुनाव में सबसे कम मत प्राप्त करने वालों से इसलिए ज्यादा थे कि वह रिकार्ड सिर्फ 83 मत हासिल करने के साथ भोपाल उत्तर सीट से रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया ए के उम्मीदवार के नाम पर दर्ज है।
जैसा कि तयशुदा मानदण्डों के मुताबिक स्वाभाविक था कोई 869 निर्दलीयों की उस चुनाव में जमानत जप्त हो गई जबकि वे अपने क्षेत्र में पड़े कुल वैध मतों के न्यूनतम 16.66 प्रतिशत मत भी हासिल नहीं कर सके। इस बार हो रहे विधानसभा चुनाव में 1301 पुरूषों और 68 महिलाओं समेत कुल 1369 निर्दलीय चुनावी मैदान में जमा हुए हैं। इनमें से सर्वाधिक 26 निर्दलीय उम्मीदवार शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। लेकिन छह विधानसभा सीटें ऐसी भी हैं जिन पर चुनाव में एक भी निर्दलीय उम्मीदवार सामने नहीं आया है। इनमें सागर जिले की बीना, पन्ना जिले की गुन्नौर, शाजापुर जिले की सुसनेर, बुरहानपुर जिले की नेपानगर, धार जिले की बदनावर और मंदसौर जिले की मनासा सीट शामिल है।
इस चुनाव में अगर वर्गवार निर्दलीय उम्मीदवारों की स्थिति देखें तो इनमें सामान्य सीटों पर सामान्य वर्गों के 822 पुरूष और 39 महिलाएँ, सामान्य क्षेत्रों में अनुसूचित जाति के 123 पुरूष और 3 महिलाएं और सामान्य क्षेत्रों में ही अनुसूचित, जनजाति के 57 पुरूष और 3 महिला निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। जहाँ तक अनुसूचित जाति क्षेत्रों की आरक्षित सीटों का सवाल है तो वहाँ 158 पुरूष और 11 महिलाएं तथा अनुसूचित जनजाति सीटों पर 141 पुरूष और 12 महिला निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

योगेश शर्मा