| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
177 निर्वाचन क्षेत्रों के नामांकन जिला मुख्यालय पर
53 निर्वाचन क्षेत्रों के नामांकन जिला मुख्यालय से बाहर लिए जाएंगे

प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम 31 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। सभी जिलों में इस काम की जरूरी सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। नामांकन पत्र दाखिल किए जाने वाले नियत स्थानों की जानकारी सभी जिला कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारियों ने अपने क्षेत्र में लोगों को दे दी है।
तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक 177 रिटर्निंग अफसर अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के नामांकन पत्र जिला मुख्यालयों पर ही प्राप्त करेंगे। शेष 53 निर्वाचन क्षेत्रों के संबंधित रिटर्निंग अफसर नामांकन पत्रों को जिला मुख्यालय के बाहर स्थित अपने दफ्तर के मुख्यालय पर स्वीकार करेंगे। नामांकन दाखिल करने के स्थान सुरक्षा और अन्य अधोसंरचनात्मक कारणों के दृष्टिगत तय किए गए हैं।
जिला मुख्यालयों पर नामांकन प्राप्त करने वाले रिटर्निंग अफसरों में शामिल 53 रिटर्निंग अफसर ऐसे हैं जिनके दफ्तरों का मुख्यालय जिला मुख्यालय के बाहर स्थित है, लेकिन ये अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के नामांकन पत्र जिला मुख्यालय पर कलेक्टोरेट कार्यालय में प्राप्त करेंगे। इसी तरह 104 निटर्रिंग अफसर जिनके कार्यालय का मुख्यालय जिला मुख्यालय पर ही है वे भी कलेक्टोरेट कार्यालय में नामांकन पत्र प्राप्त करेंगे। इनके अलावा 20 रिटर्निंग अफसर जिनका दफ्तर ही जिला मुख्यालय पर है वे भी अपने दफ्तरों में नामांकन पत्र प्राप्त करेंगे। जहाँ तक शेष 53 रिटर्निंग अफसरों का सवाल है तो ये जिला मुख्यालय के बाहर स्थित अपने कार्यालयों के मुख्यालय पर नामांकन पत्र प्राप्त करेंगे।
नामांकन दाखिल करने का समय पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक का रहेगा। नामांकन पत्रों के सिलसिले में सारी जरूरी बातें उम्मीदवारों को नामांकन पत्रों के प्रारूप में सूचित कर दी गई है। नामांकन भरे जाने की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2008 रहेगी और इनकी जाँच 8 नवंबर को की जाएगी। नाम वापसी की आखिरी तारीख 10 नवंबर रहेगी।

योगेश शर्मा