| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
पूरी निष्पक्षता से हो काम उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने की वीडियो कान्फ्रेंसिंग कलेक्टरों और कमिश्नरों को सख्त हिदायत

उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. बालाकृष्णन ने प्रदेश के चुनाव कार्य से जुड़े सारे संभाग आयुक्त, जिला कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग की। इस मौके पर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.एस. माथुर भी मौजूद थे। अफसरों को हिदायत दी गई कि वे निर्वाचन का काम पूरी शुध्दता और निष्पक्षता से करने के लिए अब कमर कस लें।
बैठक में कहा गया कि इस काम से जुड़े प्रशासनिक किसी भी असफर या कर्मचारी पर निष्पक्षता को लेकर कोई ऊंगली उठी तो उसे अपने खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए तैयार हो जाना चाहिए। अब इस पूरे अमले को अपना ध्यान सिर्फ चुनाव संचालन पर केन्द्रित करना होगा और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि पूरे प्रदेश में चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और शुध्दता से संपन्न हो जाएं। उनसे कहा गया कि वे अब पूरी सतर्कता और मुस्तैदी से चुनाव की समूची प्रक्रिया पर अपना ध्यान केन्द्रित कर दें।
अधिकारियों को निर्देश दिए गये कि हथियारों के लायसेंस जमा करने और सीमाओं को सील करने की कार्रवाई सुनिश्चित हो जाए। इसी तरह कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक अपने अधीन जिलों में जातिगत, धार्मिक और सामाजिक स्तर पर प्रभावी माने जाने वाले क्षेत्रों की तत्काल पहचान कर इन पर पैनी नज़र रखें। इस काम की कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और चुनाव प्रेक्षक संयुक्त रूप से निगरानी करेंगे। उन्हें यह भी कहा गया है कि वे असुरक्षित समझे जाने वाले हिस्सों और निर्वाचन क्षेत्रों के नक्शे के मुताबिक वहाँ गाँव, मज़रों, टोलों का सघन दौरा कर स्थिति का जायजा लें। यह निर्देश भी दिए गए कि सभी जिलों में जो ज्ञात अपराधी है उनकी तत्काल धरपकड़ की जाए और वारंटियों के वारंट की तामीली भी हो जाए। वल्नरेबल (कमजोर) क्षेत्रों में असुरक्षा पैदा करने वाले लोगों की सूची तैयार करें। इसी तरह अफसरों से यह भी कहा गया है कि वे क्रिटीकल मतदान केन्द्रों की जानकारी बारीकी से तैयार करें।
निर्वाचन आयोग करेगा दौरा
उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. बालाकृष्णन ने कहा कि निर्वाचन आयोग किसी भी वक्त प्रदेश के कोई भी जिले या संभाग के दौरे कर चुनाव की प्रशासकीय तैयारियों और कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेगा।
नामांकन दाखिले की जगहों पर पुलिस नोडल अफसर
आज कलेक्टरों और कमिश्नरों के साथ हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान उन्हें निर्देश दिए कि नामांकन पत्र प्राप्त करने वाले प्रत्येक रिटर्निंग अफसर के साथ निर्धारित स्थल पर एक नोडल पुलिस अफसर की तैनाती की जाए। इस नोडल अफसर को यह सुनिश्चित करना होगा कि नामांकन दाखिले की प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन नियमों का सख्ती से पालन हो। यह भी हिदायत दी गई है कि जिला कलेक्टर तत्काल राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों के साथ बैठक कर उन्हें विश्वास में लेकर यह स्पष्ट कर दें कि नामांकन दाखिल करने वाली जगह पर उम्मीदवार के साथ सिर्फ पाँच लोगों को ही प्रवेश करने की इजाजत होगी। इस प्रक्रिया की बाकायदा वीडियोग्राफी की जा रही है।
नामांकन दाखिले वाली जगह पर रिटर्निंग अफसर यदि आवश्यक समझें तो सिर्फ अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को ही नियंत्रण के साथ प्रवेश दिया जाए। कानून और व्यवस्था बनाए रखने में कोई खलल इस मौके पर न आए यह भी वे सुनिश्चित कर लें।
योगेश शर्मा