| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
जीवन परिचय

डॉ. गौरीशंकर शेजवार का जन्म 1 जुलाई 1950 को रायसेन जिले के उदयपुरा में हुआ। डॉ. शेजवार ने एम.बी.बी.एस. की डिग्री हासिल की है। रायसेन जिले के बारला गाँंव के निवासी डॉ. शेजवार डाक्टर होने के साथ-साथ किसान भी हैं। उन्हें गाँवों में भ्रमण करने और बेडमिंटन खेलने का शौक है।

छात्र जीवन के दौरान ही डॉ. शेजवार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक बने तथा उन्होंने भारतीय जनसंघ के लिये सक्रिय तौर पर कार्य करना प्रारंभ किया। वे गाँधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल छात्र संघ के पदाधिकारी भी रहे। वर्ष 1977 में 27 वर्ष की आयु में विधानसभा के लिये पहली बार चुने गये डॉ. शेजवार को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का संसदीय सचिव नियुक्त किया गया। वे इस दौरान जनता युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष भी रहे। वर्ष 1980 में डॉ. शेजवार पुनः विधानसभा के लिये चुने गये तथा उन्हें भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी दी गई। वे लोक लेखा समिति और याचिका समिति के सदस्य भी रहे। वर्ष 1990 में डॉ. गौरीशंकर शेजवार विधानसभा के लिये तीसरी बार चुने गये। इस दौरान उन्होंने प्रत्यायुक्त विधान समिति के सभापति का पद संभाला। वे गृह, विमानन, सामान्य प्रशासन, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के राज्य मंत्री भी रहे। वर्ष 1993 में विधानसभा के लिये पुनः निर्वाचित होने के बाद वे लोक लेखा समिति और याचिका समिति के सदस्य भी रहे। उन्होंने भाजपा विधायक दल के महामंत्री की जिम्मेदारी का भी निर्वहन किया। वे अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष भी रहे।

वर्ष 1998 में डॉ. शेजवार विधानसभा के लिये फिर निर्वाचित हुए। वे 2 फरवरी 1999 से 1 सितम्बर 2002 तक नेता प्रतिपक्ष, .प्र. विधानसभा रहे। उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सदस्य बनाया गया। वे विधानसभा की विशेष समिति के सभापति भी रहे।

डॉ. शेजवार वर्ष 2003 में बारहवीं विधानसभा के लिये सांची विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर निर्वाचित हुए। उन्हें सुश्री उमा भारती के मंत्रीमंडल में बतौर केबिनेट मंत्री शामिल किया गया। उन्होंने इस दौरान ऊर्जा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग तथा सामान्य प्रशासन जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी का निर्वहन किया। डॉ. गौरीशंकर शेजवार को 27 अगस्त, 2004 को मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर के मंत्रीमंडल में केबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया था। डॉ. शेजवार को 25 अगस्त 2007 को पुनः केबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया।

डॉ. शेजवार चतुर्दश विधानसभा के लिये सांची विधानसभा क्षेत्र से सदस्य चुने गये। डॉ. शेजवार ने 21 दिसम्बर, 2013 को केबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।