Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

श्री जयंत कुमार मलैया
वित्त मंत्री, मध्यप्रदेश

जीवन परिचय

श्री जयन्त कुमार मलैया का जन्म 20 फरवरी 1947 को सागर में हुआ। श्री विजय कुमार मलैया के पुत्र श्री जयंत मलैया ने वाणिज्य स्नातक और एल.एल.बी. की शिक्षा प्राप्त की है। व्यवसाय से उद्यमी श्री मलैया की अभिरूचि पर्यटन और अध्ययन है।

श्री मलैया सन् 1984 में पहली बार उप चुनाव में प्रदेश की सातवीं विधान सभा के लिये दमोह विधान सभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए। वे सन् 1990 में नवमी एवं 1993 में दसवीं विधान सभा और सन् 1998 में ग्यारहवीं विधान सभा के लिए निर्वाचित हुए। श्री मलैया पांचवी बार दमोह विधान सभा क्षेत्र से सन् 2003 में मध्यप्रदेश विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए। वे प्रदेश की ग्यारहवीं विधान सभा में लोकलेखा समिति के सभापति बने।

श्री मलैया नवमी विधान सभा (1990-92) की अवधि में आवास और पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे है। वे भारतीय जनता पार्टी जिला दमोह के दो बार अध्यक्ष, प्रदेश भारतीय जनता पार्टी कार्य समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य भी रहे। श्री मलैया ने अमेरिका, कनाडा, स्विटजरलैण्ड, आस्ट्रिया, इंग्लैण्ड, फ्रांस, नेपाल, जर्मनी, हालैण्ड और इटली की यात्राएं की हैं।

श्री मलैया को 28 जून 2004 को मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया तथा वे नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री रहे। श्री मलैया को 27 अगस्त 2004 को मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। श्री मलैया को पुनः 04 दिसम्बर 2005 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में सम्मिलित किया गया। आपने नगरीय प्रशासन एवं विकास, वाणिज्य, उद्योग और रोजगार तथा आवास तथा पर्यावरण विभाग के मंत्री पद का दायित्व निर्वहन किया।

वर्ष 2008 में तेरहवीं विधानसभा चुनाव में आप दमोह विधानसभा क्षेत्र से पुनः निर्वाचित हुए। श्री जयंत मलैया को 20 दिसंबर 2008 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शामिल किया गया।

श्री जयंत मलैया वर्ष 2013 में चतुर्दश विधानसभा के लिये दमोह से सदस्य चुने गये। उन्होंने 21 दिसम्बर, 2013 को केबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।