| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
जीवन परिचय

श्री पारसचन्द्र जैन का जन्म 20 जून, 1950 को हुआ। श्री समरथमल जी तल्लेरा के पुत्र श्री पारसचन्द्र जैन बी.काम. शिक्षित हैं तथा खेलकूद एवं कुश्ती में उनकी विशेष रूचि हैं। धार्मिक वातावरण में पले-बढ़े श्री पारस जैन ने शिक्षा के बाद अनाज व्यवसाय को अपनाया और उसमें प्रगति की। मिलनसार एवं बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी श्री जैन खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही धार्मिक एवं सामाजिक से जुड़े रहे हैं।

उज्जैन उत्तर विधान सभा क्षेत्र से निर्वाचित श्री पारस जैन स्कूली जीवन से ही अ.भा. विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ता रहे हैं। विद्यार्थी परिषद् में उन्होंने अनेक पदों पर रहकर संगठन का कार्य किया तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक निष्ठावान कार्यकर्ता के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन किया। श्री जैन पहली बार वर्ष 1989 में उज्जैन उत्तर विधान सभा क्षेत्र से विधायक चुने गये। बाद में वे वर्ष 1993 में भी इस क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुए। वर्ष 1998 में विधान सभा चुनाव में हुई पराजय के बाद वे वर्ष 2003 में संपन्न बारहवीं विधान सभा चुनाव में उज्जैन उत्तर विधान सभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुए।

श्री पारसचन्द्र जैन को एक जून, 2005 को मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर के मंत्रिमण्डल में राज्यमंत्री के रूप में शामिल किया गया। उन्हैं वन राज्यमंत्री बनाया गया तथा बाद में उर्जा राज्यमंत्री का दायित्व भी सौंपा गया।

श्री पारसचन्द्र जैन को 04 दिसम्बर 2005 को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया।

श्री पारसचन्द्र जैन को स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री का दायित्व सौंपा गया। दिसंबर 2008 में सम्पन्न विधानसभा चुनाव में चौथी बार विधायक निर्वाचित हुए। 20 दिसंबर 2008 को उन्हें मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के रूप में शामिल किया गया।

श्री पारसचन्द्र जैन चतुर्दश विधानसभा के लिये उज्जैन उत्तर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य निर्वाचित हुए। श्री जैन ने 21 दिसम्बर, 2013 को केबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।