| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
जीवन परिचय

कुंवर विजय शाह का जन्म एक नवंबर 1962 को हुआ था। स्व. श्री देवीसिंह के पुत्र कुंवर विजय शाह की शैक्षणिक योग्यता एम.ए. तथा व्यवसाय कृषि है। स्वीमिंग, टेकिंग, हार्स राइडिंग, जनकल्याण संबंधी कार्य, पर्यटन एवं भ्रमण में उनकी विशेष रूचि है।

कुंवर विजय शाह अपने छात्र जीवन से ही छात्र राजनीति एवं समाज सेवा के क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं। इन्दौर के क्रिश्चियन कालेज के छात्र संघ में वे विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे। दस से अधिक वर्षों तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से संबध्द रहकर उन्होने अनेक रचनात्मक कार्यों एवं गतिविधियों में युवाओं का नेतृत्व किया। सक्रिय छात्र राजनीति के दौरान कुंवर विजय शाह इन्दौर में महाविद्यालयीन चुनाव के संचालक भी रहे।

वर्ष 1990 में संपन्न नवम विधानसभा के चुनाव में श्री शाह को भारतीय जनता पार्टी के विधायक के रूप में खंडवा जिले के हरसूद विधानसभा क्षेत्र से चुना गया। वर्ष 1993 में संपन्न दसवीं विधानसभा के चुनाव में कुंवर विजय शाह पुन: भारी मतों से हरसूद से विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए। विधानसभा में जुझारू व जागरूक विधायक एवं मुखर वक्ता के रूप में आपने अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित की। इस दौरान विधानसभा की प्रत्यायुक्त विधान समिति, पुस्तकालय समिति, परामर्शदात्री समिति, पर्यटन विभाग, प्राक्कलन समिति, नियम समिति एवं परामर्शदात्री समिति व पुनर्वास विभाग के सदस्य के रूप में आपका मनोनयन किया गया।

वर्ष 1998 में संपन्न ग्यारहवीं विधानसभा के निर्वाचन में कुंवर विजयशाह को तीसरी बार पुन: हरसूद से विधायक चुना गया। वर्ष 2003 में संपन्न बारहवीं विधानसभा के निर्वाचन में कुंवर विजय शाह हरसूद से चौथी बार विधायक चुने गये । लगातार चौथी बार विजयश्री हासिल करने वाले जुझारू एवं सक्रिय विधायक श्री शाह इस बार आदिवासी युवा नेता के रूप में उभरे।

कुंवर विजय शाह को पहली बार सुश्री उमा भारती मंत्रिमंडल में 28 जून 2004 को शामिल कर मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

कुंवर शाह को 27 अगस्त 2004 को मंत्री बने ।

कुंवर शाह को पुन: 4 दिसम्बर, 2005 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में मंत्री के में रूप में शामिल किया गया।

कुंवर विजय शाह ने 28 अक्टूबर, 2009 को पुन: श्री शिवराज चौहान के मंत्रिमंडल में केबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।