| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube
जीवन परिचय

मध्यप्रदेश के नए मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। मूलत: उत्तरप्रदेश के निवासी श्री सिंह का जन्म 1 जुलाई 1958 को हुआ। श्री सिंह ने इलाहाबाद विश्वव़िद्यालय से दर्शन शास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। श्री सिंह की प्रथम पदस्थापना जून 1985 में सहायक कलेक्टर बिलासपुर हुई। श्री सिंह एस डी ओ सीहोरा तथा धर्मजयगढ़ रहने के साथ-साथ अतिरिक्त कलेक्टर बैकुंठपुर भी रहे। जिला कलेक्टर के रूप में श्री सिंह ने पन्ना, दुर्ग तथा ग्वालियर की कमान सम्हाली। श्री सिंह मध्यप्रदेश बीज विकास निगम, आप्टेल, लघु उद्योग निगम, के प्रबंध संचालक रहे। भारत सरकार में श्री सिंह कपड़ा मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर पदस्थ रहे। इंदौर संभागायुक्त रहने के अलावा श्री सिंह ने प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा, राजस्व तथा वन का भी अलग-अलग कार्यकाल में दायित्व सम्हाला।

 श्री सिंह एक मई 2015 से27 अक्टूबर 2016 तक अपर मुख्य सचिव गृह के पद पर पदस्थ रहे। श्री बसंत प्रताप सिंह को 27 अक्टूबर 2016 को विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी, मुख्य सचिव कार्यालय पदस्थ किया गया। श्री सिंह ने 01 नवम्बर 2016 को मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव का कार्यभार ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि श्री सिंह ने सेवाकाल के दौरान लंदन से चेंज मैनेजमेंट तथा क्वांटिटेटिव मैथड्स एंड ऑपरेशन रिसर्च फॉर पब्लिक विषय पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलुरु से प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है।