Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में वधुओं को मिलेंगे स्मार्ट फोन

धार, राज्य सरकार का संकल्प है कि बेटियों को माता-पिता के ऊपर बोझ नहीं रहने देंगे, उन्हें वरदान बनाकर रहेंगे। बेटियों के कल्याण के लिए राज्य सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में अब वधुओं को 25 हजार रुपये की राशि के साथ ही स्मार्ट फोन भी दिये जायेंगे। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने धार जिले के धरमपुरी में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाय योजना के सामूहिक विवाह सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में 600 से अधिक जोड़ों का विवाह और 23 मुस्लिम जोड़ों का निकाह हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे से अध्यापक/शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया जाये। स्थानीय निकायों एवं पंचायतों में पहले से ही महिलाओं के लिये 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। वन विभाग को छोड़कर शेष सभी विभागों में 33 प्रतिशत पदों पर भर्ती महिलाओं के लिये आरक्षित की गई है। पुलिस विभाग में भी बेटियाँ अब कांस्टेबल से पुलिस अफसर तक बन रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोई भी विद्यार्थी 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करता है तथा उसका आईआईटी, मेडिकल संस्थानों, आईआईएम जैसे संस्थानों में प्रवेश होता है, तो उस विद्यार्थी की फीस मध्यप्रदेश की सरकार वहन करेगी।