Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

पिछला सप्ताह


22 अप्रैल
जेनेरिक दवाएं नहीं लिखीं तो कार्रवाई मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने चेतावनी दी है कि यदि मरीजों की पर्ची में दवाओं के जेनेरिक नाम नहीं लिखे तो डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई होगी। एमसीआई ने यह नोटिस सभी मेडिकल कॉलेजों के डीन और अस्पतालों के निदेशकों को भेजा है।

सीबीएसई ने नीट के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। एमबीबीएस और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए देश के 104 शहरों में 7 मई को नीट होगी। प्रवेश-पत्र सीबीएसई की वेबसाइट hhtp://cbsenet.nic.in\cbseneet पर उपलब्ध हो गए हैं।

23 अप्रैल

अब पासपोर्ट के लिए हिन्दी में भी कर सकेंगे आवेदन विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट का ऑनलाइन आवेदन हिन्दी में करने की सुविधा दी है। अधिकारिक भाषा की संसदीय समिति ने इसकी अनुशंसा की है। हिन्दी में आवेदन डाउनलोड कर उसे भरकर अपलोड किया जा सकेगा।

ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्टअप के संस्थापक रॉनी स्क्रूवाला ने 100 करोड़ रुपये का एक शिक्षा छात्रवृत्ति कोष शुरू किया है। इस कोष की मदद से उन लोगों को कर्ज़ दिया जायेगा, जो ऑनलाइन कोर्स के जरिए अपनी खूबियों को निखारनाचाहते हैं। इस कोष से 25 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप मिलेगी।
24 अप्रैल
12वीं में अब कोई भी बोर्ड नहीं देगा बढ़ाकर अंक सीबीएसई सहित सभी राज्य शिक्षा बोर्डों ने यह तय किया है कि इस वर्ष से कोई भी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में अंक मॉडरेट नहीं करेगा। यानि अंक बढ़ाकर नहीं दिए जायेंगे। साथ ही इस पर भी सहमति बन गई है कि बोर्ड चाहें तो पास करने के लिए दिए जाने वाले ग्रेस अंक जारी रख सकते हैं, लेकिन सभी बोर्डों को अंकसूची पर इसका जिक्र करना होगा, साथ ही अपने पोर्टल में बताना होगा कि ग्रेस अंक का क्या सिस्टम है।

भारी बर्फबारी के चलते 4 माह से बंद रोहतांग दर्रा खुल गया है। सीमा सड़क संगठन ने एक माह की मेहनत के बाद मनाली और लाहौल के दोनों छोर खोल दिए। 50 जवानों ने बर्फ की 30 फीट ऊंची दीवारें काटकर 60 किलोमीटर का मार्ग खोला है, जल्द ही इसमें यातायात शुरू हो जायेगा।

रेलवे जुलाई से उदय (उत्कृष्ट डबलडेकर एसी यात्रा) एक्सप्रेस शुरू करेगा। यह ओवरनाइट ट्रेन अधिक मांग वाले रूट्स पर चलेगी। बिना स्लीपर सीटों वाली इस ट्रेन का किराया एसी 3 से कम होगा। हर कोच में भोजन के साथ ही एलसीडी और वाईफाई भी मिलेगा।

25 अप्रैल
झारखंड के आठ जिलों में 12 हजार गायों को मिला यूनिक आईडी झारखंड के आठ जिलों में 12 हजार गायों को यूनिक आईडेंटिफिकेशन (यूआईडी) दिया गया। 12 डिजिट की ये आईडी गायों के कान में टैग कर दी गई है। इसमें गाय के मालिक, जगह, दूध देने की क्षमता, कब बीमार हुई थी, कौन सी दवा दी गई, कब गर्भवती हुई, जैसी कई सूचनाएं डाली गई हैं। यह सब इंफॉर्मेशन नेटवर्क फॉर एनिमल प्रोडक्शन एंड हेल्थ के तहत किया जा रहा है।

वेनेजुएला में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो खिलाफ विरोध प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है। करीब 10 हजार लोगों ने सोमवार को शांति मार्च निकाला। इसमें करीब 200 लोगों ने लंबा सा झंडा पकड़ रखा था। इसके अलावा कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए। पिछले तीन हफ्तों में पुलिस से झड़प में 21 प्रदर्शनकारी मारे जा चुके हैं। इसके बाद हिंसक प्रदर्शन बढ़ गया है।।

26 अप्रैल
आधार से नहीं जुड़ने पर एक जुलाई से पैन कार्ड रिजेक्ट केंद्र ने पैन व आधार कार्ड जोड़ने के लिए एक जुलाई की समय सीमा तय की है। आधार व पैन में नाम एक समान करने का काम कम्प्यूटर एस मैनेजमेंट सिस्टम सर्विसेस के पास है। ऐसा न होने पर कार्ड ब्लॉक हो जायेगा। ऐसे में लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पायेंगे।

एअर इंडिया की इकाई एअर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेस लिमिटेड, एयरक्राफ्ट मैंटेनेंस इंजीनियर्स के ट्रेनिंग सेंटर शुरू करेगी। सेंटर नागपुर एमआरओ के सुविधा केंद्र में खुलेगा। छह महीने में पहला बैच शुरू होगा। हर बैच में 28 छात्र होंगे।
27 अप्रैल
डाकघरों में खुलेंगे रोज़गार पंजीयन केंद्र बेरोज़गार युवाओं के लिए डाकघरों में रोज़गार पंजीकरण केंद्र खोले जायेंगे। इसके लिए भारतीय डाक विभाग और श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय में एमओयू साइन हुआ है। पहले चरण में मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर के प्रधान डाकघरों में रोज़गार पंजीयन केंद्र खोले जायेंगे।।

सीबीएसई ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन के सामने वर्ष में एक बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। पिछले साल सीबीएसई ने व्यस्तता का हवाला देते हुए नेट के आयोजन से असमर्थता जताई थी।

अब बिना डॉक्टर के सर्टिफिकेट के बीमारी के लिए ईपीएफ से पैसा निकाल सकेंगे। ईपीएफओ ने बीमारी के लिए फंड निकालने वाले क्लॉज 68-जे और 68-एन के नियमों में संशोधन कर दियाहै। इस संबंध में 25 अप्रैल को श्रम मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया।
28 अप्रैल
वर्ष 2021 में 20 करोड़ से अधिक होंगे हिन्दी इंटरनेट यूजर्स इंटरनेट पर हिन्दी भाषा में सर्च करने वाले यूजर्स की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। वर्ष 2021 तक विश्व में 20 करोड़ से अधिक हिन्दी के यूजर्स होंगे, जो कि अंग्रेजी भाषा के यूजर्स के मुकाबले अधिक होंगे। वर्ष 2021 तक 53 करोड़ से अधिक यूजर्स भारतीय भाषाओं के होंगे। इनमें हिन्दी, मराठी और बंगाली प्रमुख हैं।

रेलवे एसी-2 और एसी-3 में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को जल्द ही दो नई सुविधाएं मुहैया कराने जा रहा है। एक, कम्बल की नियमित धुलाई होगी तथा दो, कम्बल के साथ चादर की जगह कम्बल कवर मिलेगा। साथ ही यात्रियों को ताजा खाना खिलाने के लिए कैटरिंग में बदलाव की तैयारी की जा रही है।