Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

डिजिटल बैंकिंग के लिए बैंक खाते से जोड़ें आधार एवं मोबाइल नम्बर

भोपाल, डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करने के लिये जरूरी है कि सभी बैंक खाताधारक अपना मोबाइल और आधार नम्बर बैंक खातों में जुड़वायें। आधार नम्बर जुड़वाने से आप फोन के माध्यम से फण्ड ट्रांसफर और बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट कहीं पर भी देख सकते हैं। यह सुविधा 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। बगैर फोन के भी आधार आधारित पेंमेंट सिस्टम का लाभ ले सकते हैं।

मोबाइल नम्बर जुड़वाने से स्मार्ट फोन धारक ‘भीम’ (BHIM) एप के माध्यम से विभिन्न बैंकिंग सुविधाएँ घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। लगभग 2 करोड़ लोग ‘भीम’ को डाउनलोड कर बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं। डिजिटल पेमेन्ट ब्लैक मनी को रोकने में सहायक होगा। अधिक जानकारी के लिए www.meity.gov.in, www.uidai.gov.in अथवा npci.org.in का विजिट कर सकते हैं।

हाल ही में भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस संबंध में देशव्यापी अभियान चलाया है। अभियान के दौरान कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने और आधार नम्बर की विभिन्न योजनाओं से लिंकिंग पर जोर दिया गया है। केन्दीय बजट वर्ष 2017-18 में 2500 करोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन यूपीआई से करवाने का लक्ष्य रखा गया है।