Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

प्रदेश की कृषि मण्डियों में होंगे अधोसंरचना विकास के कार्य
प्रदेश में किसानों की समृद्धि के लिए सतत् प्रयास जारी - राजेन्द्र शुक्ल

रीवा, मध्यप्रदेश में किसानों की समृद्धि के लिये सतत् और कारगर प्रयास जारी हैं। प्रदेश में कृषि उत्पादन में वृद्धि होने से मंडियाँ तेजी से प्रगति कर रही हैं। मंडियों के बेहतर संचालन के लिए जमीन के आवंटन के साथ ही अधोसंरचनात्मक विकास कार्य करवाये जायेंगे। यह बात उद्योग, वाणिज्य एवं रोज़गार मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा जिले के मनगवां में मंडी प्रांगण में सड़क का भूमि-पूजन करते हुए कही।

श्री शुक्ल ने कहा कि किसानों को कृषि कार्य के लिये ऋण लेने पर अब 90 प्रतिशत राशि ही वापस करनी होगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में इस वर्ष किसानों को 45 करोड़ की राशि वितरित की गयी है। उन्होंने कृषकों से योजना का लाभ उठाने को भी कहा। उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा खेती को लाभ का धंधा बनाना है। यह कृषकों की मेहनत का ही परिणाम है कि मध्यप्रदेश को पाँचवीं बार कृषि कर्मण अवार्ड मिला है।

श्री शुक्ल ने कहा कि बाणसागर और सोन नदी के पानी से किसानों को सिंचाई सुविधाओं का लाभ मिला है। बाणसागर का पानी जिले के ऊँचाई वाले क्षेत्रों में भी पहुँचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने मण्डी प्रांगण में सड़क निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा करने को कहा। साथ ही मण्डी के पास स्थित तालाब के जीर्णोद्धार की कार्य-योजना बनाकर कार्य करने को कहा।