Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

दतिया का रत्ननंदिता अभियान देश के 62 नवाचारों में शामिल
90 हजार हितग्राही को सालभर में मिल चुका है लाभ

भोपाल, दतिया जिले के रत्ननंदिता अभियान को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में सिविल सेवा दिवस के अवसर पर देश के 62 सर्वश्रेष्ठ नवाचारों में शामिल किया है। अभियान के जरिये दतिया जिले में विभिन्न योजनाओं के 90 हजार हितग्राही को लाभान्वित किया जा चुका है।

रत्ननंदिता अभियान में राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के संभावित पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर विभिन्न विभागों से समन्वय कर उनकी लगातार मॉनीटरिंग कर योजना का लाभ पहुँचाया जाता है। अभियान में पहले के विभिन्न सर्वे कार्यक्रमों, जिनमें ग्रामोदय से भारत उदय, नगर उदय अभियान और अधिकारियों एवं जन-प्रतिनिधियों के क्षेत्र भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों को संकलित किया जाता है। इसके बाद विभिन्न पोर्टलों पर दर्ज आवेदनों का चयन कर पात्र हितग्राहियों को रत्ननंदिता पत्र दिया जाता है। यह पत्र सह-स्वीकृति पत्र के रूप में डिजाइन किया गया है।

दतिया जिले में रत्ननंदिता अभियान में सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं, वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा, निराश्रित पेंशन योजना, घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना, सन्निर्माण कर्मकार मण्डल की योजनाओं, पथ विक्रेता, हम्माल-तुलावटी, केश-शिल्पी, कन्या अभिभावक, लाड़ली लक्ष्मी और कृषि फसल बीमा योजना आदि से 90 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया है।