Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

मण्डला, छिन्दवाड़ा और मंदसौर जिले में विकसित हो रहे हैं फूड पार्क

भोपाल, मध्यप्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये मण्डला, छिन्दवाड़ा और मंदसौर जिले में चरणबद्ध तरीके से उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा फूड पार्क विकसित किये जा रहे हैं। पार्क में स्थापित औद्योगिक इकाइयों के माध्यम से रोज़गार भी उपलब्ध करवाया गया है।

मण्डला जिले के औद्योगिक क्षेत्र मनेरी में कृषि एवं खाद्य प्र-संस्करण उद्योगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से फूड पार्क की स्थापना की गयी है। इस औद्योगिक क्षेत्र में अधोसंरचना के रूप में वेयर-हाउस, कोल्ड-स्टोर और मिल्क चिलिंग प्लांट का निर्माण किया गया है।

छिन्दवाड़ा जिले के बोरगाँव में भी फूड पार्क विकसित किया जा रहा है। यह पार्क औद्योगिक क्षेत्र छिन्दवाड़ा से 72 किलोमीटर दूर नागपुर के पास सौंसर तहसील में है। फूड पार्क में 15 औद्योगिक इकाई को 13.148 हेक्टेयर भूमि आवंटित की जा चुकी है।

मंदसौर जिले का जग्गाखेड़ी फूड प्रोसेसिंग पार्क 50 एकड़ भूमि पर विकसित किया गया है। पार्क में कोल्ड-स्टोरेज, आइस प्लांट, वेयर-हाउस और टेस्टिंग लेबोरेटरी भवन का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। इस फूड पार्क में विकास कार्यों पर दस करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं।