| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

सैनिक स्कूल रीवा (मध्यप्रदेश)
(रक्षा मंत्रालय के अधीन)
अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा : सत्र 2018-19

(लड़कों के लिए अंग्रेजी माध्यम आवासीय विद्यालय)

1. सैनिक स्कूल रीवा, रक्षा मंत्रालय के अधीन, लड़कों के लिए पूर्ण रूप से आवासीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय है। यह विद्यालय छात्रों को पब्लिक स्कूल शिक्षा प्रदान करता है तथा छात्रों को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मण्डल नई दिल्ली द्वारा आयोजित ऑल इंडिया सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा तथा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एन.डी.ए.) एवं नवल अकादमी (एन.ए.) में प्रवेश हेतु शैक्षणिक, मनोवैज्ञानिक व शारीरिक रूप से प्रशिक्षित करता है।
2. रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में देश के सभी सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिये परीक्षा देश के विभिन्न केन्द्रों में दिनांक 07 जनवरी 2018 को आयोजित की जायेगी। सैनिक स्कूल रीवा (म.प्र.) में प्रवेश हेतु यह परीक्षा राज्य के भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और रीवा केन्द्रों में आयोजित होगी। विद्यालय में कक्षा 6 तथा 9 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन/आफलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं। इसके पश्चात् ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा, साक्षात्कार व मिलिट्री अस्पताल जबलपुर में स्वास्थ्य परीक्षण के पश्चात प्रवीण्य सूची के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। यह सूचित किया जाता है कि कक्षा 9 में प्रवेश उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर ही दिख जाएगा।
3. संक्षिप्त जानकारी एवं महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण निम्नानुसार है :-

(अ)

जन्म तिथि

कक्षा 6 हेतु

02 जुलाई 2007 से 01 जुलाई 2008 के मध्य

कक्षा 9 हेतु

02 जुलाई 2004 से 01 जुलाई 2005 के मध्य

(ब)

प्रवेश हेतु योग्यता

कक्षा 6 हेतु

कक्षा 5वीं उत्तीर्ण

कक्षा 9 हेतु

कक्षा 8वीं उत्तीर्ण

(स)

प्रमुख
दिनांक

आवेदन पत्र एवं विवरणिका विक्रय

16 अक्टूबर 2017 से 30 नवम्बर 2017

विद्यालय में फार्म पहुँचने की अंतिम तिथि

05 दिसम्बर 2017

(द)

रिक्तियां

कक्षा 6 हेतु

70 (अनुमानित)

कक्षा 9 हेतु

कक्षा 9 में प्रवेश उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर दिया जाएगा

(य)

आरक्षण

अजा/अजजा हेतु

कुल रिक्तियों का 15ऽ/7.5ऽ

म.प्र. राज्य के निवासी हेतु

शेष रिक्तियों का 67ऽ

25% रिक्तियां सेवारत एवं सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों के पाल्य हेतु आरक्षित है।

67% म.प्र. राज्य की रिक्तियों के पश्चात शेष 33ऽ रिक्तियों को संबंधित राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेश की पुरुष जनसंख्या के अनुपात के आधार पर दिया जाएगा। जो रिक्तियां किन्हीं कारणों से भरी नहीं जा सकती है, उन्हें म.प्र. राज्य की रिक्तियों में शामिल कर लिया जाएगा।

टिप्पणी - दर्शाई गई रिक्तियों की संख्या अनुमानित हैं और प्रवेश के समय यह घटाई अथवा बढ़ाई जा सकती है। 4. आवेदन पत्र व विवरण पुस्तिका आवेदन पत्र व विवरण पुस्तिका निम्न तरीकों से प्राप्त की जा सकती है :-

क्र.

तरीका/माध्यम

सामान्य/रक्षा श्रेणी

अजा/अजजा श्रेणी

क.

विद्यालय काउंटर से पंजाब नेशनल बैंक में चालान द्वारा नगद भुगतान कर (OMR) आधारित आफलाइन आवेदन पत्र) प्राप्त किया जा सकता है

रु. 400.00

रु. 250.00

ख.

ऑनलाइन आवेदन एवं उसका भुगतान कर सकते हैं

रु. 400.00

रु. 250.00

एक बार किया गया शुल्क का भुगतान किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

5. कोचिंग संस्थान - अभिभावक किसी भी कोचिंग संस्थान व एजेन्ट के वादों से सावधान रहें। सैनिक स्कूल रीवा प्रवेश व किसी अन्य मामले में किसी भी कोचिंग संस्थान अथवा एजेन्ट से किसी प्रकार का संरक्षण नहीं देता। प्रवेश लिखित परीक्षा, साक्षात्कार की प्रवीण्य सूची तथा सैन्य अस्पताल द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के आधार पर किया जाता है।
6. पुराने प्रश्न पत्र - प्रवेश परीक्षा के पुराने प्रश्न-पत्र, जो कि सीमित प्रतियां विद्यालय कार्यालय से कक्षा 6 के लिये रु. 25/- एवं कक्षा 9 के लिये रु. 50/- का भुगतान कर प्राप्त किया जा सकता है। यद्यपि, आवेदक यह ध्यान दें कि अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा सत्र 2018 से परीक्षा के प्रारूप में परिवर्तन कर दिया गया है।
7. परीक्षा का प्रारूप - सैनिक स्कूल सोसायटी, रक्षा मंत्रालय नई दिल्ली से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार प्रवेश परीक्षा का प्रारूप जनवरी 2018 से परिवर्तित कर दिया गया है। इस सत्र परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न एवं ओ.एम.आर. उत्तरपुस्तिका पर आधारित होगी। सैनिक स्कूल्स सोसायटी, रक्षा मंत्रालय बिना किसी पूर्व सूचना के परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
8. छात्रवृत्ति - मध्यप्रदेश सरकार, मध्यप्रदेश के मूलनिवासी छात्रों के लिए उनके अभिभावक के मासिक आमदनी के आधार पर छात्रवृत्तियाँ प्रदान करती है। केन्द्र सरकार व रक्षा मंत्रालय द्वारा सैन्यकर्मियों व भूतपूर्व सैन्य कर्मी के बालकों को छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाती है। मध्यप्रदेश के अनुसूचित जाति/जनजाति छात्रों के लिए मध्यप्रदेश सरकार की पृथक छात्रवृत्ति योजना है।
9. सैनिक स्कूल रीवा, प्रवेश फार्म जमा करने हेतु किसी भी प्रकार से डाक विलम्ब के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। इस संबंध में होने वाले पत्राचार/दावा/अनुरोध पर आखिरी तारीख के पश्चात कोई विचार नहीं किया जावेगा।
10. सभी अभ्यार्थी आवश्यक रूप से समस्त दिशा निर्देशों एवं नियमों को पड़ने के पश्चात् ही आवेदन करें। अधिक जानकारी सैनिक स्कूल रीवा की वेबसाइट www.sainikschool.ac.in से प्राप्त की जा सकती है।

प्राचार्य
सैनिक स्कूल रीवा (म.प्र.)