| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

सुभाष चन्द्र बोस नेतृत्व सम्मान
जेईई मेन्स की मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों की फीस भरेगी सरकार
शिक्षित, सुरक्षित और समर्थ ‘न्यू इंडिया’ के निर्माण में राज्यों की अहम भूमिका

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स में डेढ़ लाख तक की मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरेगी। युवाओं के स्वरोज़गार और कौशल उन्नयन के लिए राज्य सरकार ने युवा सशक्तिकरण मिशन बनाने का निर्णय लिया है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में सुभाष चन्द्र बोस नेतृत्व सम्मान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने मुख्यमंत्री को ‘सुभाष चन्द्र बोस नेतृत्व सम्मान’ से सम्मानित किया।

भोपाल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 21वीं सदी में भारत को दुनिया का विश्व गुरू बनाने में सर्वश्रेष्ठ योगदान करने वाले राज्य के रूप में मध्यप्रदेश को स्थापित करने तथा प्रदेश की जनता के विश्वास और कसौटी पर प्राण-प्रण से खरा उतरने के लिये ज़िद, जुनून और जज़्बे के साथ प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता और सरकार ने मिलकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वैभवशाली और सम्पन्न भारत निर्माण के प्रयासों में सर्वश्रेष्ठ योगदान का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि हमने 12 वर्षों के दौरान आम आदमी के लिए काम करने वाली सरकार का संचालन किया। मध्यप्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिये अभी और प्रयास करने हैं। उन्होंने नागरिकों को कर्तव्यों का सर्वश्रेष्ठ निर्वहन करने के लिए संकल्पित करवाया।

कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि आजादी का जो सपना स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था, उसको पूरा करने की दिशा में देश अग्रसर है। इस प्रक्रिया में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य बना है। ‘न्यू इंडिया’ के विजन पर देश में तेजी से कार्य हो रहा है। स्वच्छ, स्वस्थ, समर्थ, सम्पन्न, सुरक्षित और शिक्षित ‘न्यू इंडिया’ के निर्माण में राज्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है। राज्य सुखी और समृद्ध बनेंगे तभी नया भारत बनेगा। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक पूरा भारत स्वच्छ होगा।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों के मध्यप्रदेश निर्माण का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सफल प्रयास किया है।

श्री तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री का व्यक्तित्व संवदेनशील है। उन्होंने राज्य की योजनाओं का उल्लेख करते हुये ‘उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना’ से गरीब बच्चे का कामर्शियल पायलट की महंगी शिक्षा प्राप्त कर एयर इंडिया में पायलट बनने के प्रसंग का उल्लेख किया।

  • अगले साल हाईस्कूल और हायर सेकेण्ड्री स्तर पर कैरियर काउंसलिंग प्रकोष्ठों का होगा गठन।
  • दुर्घटना में घायल होने वाले विद्यार्थियों के इलाज का व्यय शिक्षण संस्था या मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से होगा वहन।
  • जेईई परीक्षा में प्रतियोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाई जायेगी।