| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

पिछला सप्ताह


25 नवंबर
पिछले तीन सालों में दूध उत्पादन में 19 प्रतिशत की हुई बढ़ोत्तरी: देश में पिछले तीन सालों में दूध उत्पादन 19 प्रतिशत बढ़कर 16.36 करोड़ टन तक पहुँच गया है। इस दौरान डेयरी व्यवसाय से किसानों की आय में 23.77 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। यह जानकारी केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में देश में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 307 ग्राम से बढ़कर 351 ग्राम हो गई है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस अब गूगल प्ले स्टोर के जरिए गूगल क्रोम बुक पर उपलब्ध है। फिलहाल यह सॉफ्टवेयर चुनिंदा डिवाइस पर ही उपलब्ध होगा। माइक्रोसॉफ्ट ने पहले ही ऑफिस एप को एंड्राइड वर्जन के लिए जारी करने को कहा था।

26 नवंबर
ब्याज दर में कटौती कर सकता है ईपीएफओ:कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इस साल भविष्य निधि जमाओं पर ब्याज दर को घटा सकता है। ईपीएफओ ने वर्ष 2016-17 में अपने अंशधारकों को 8.65 प्रतिशत ब्याज दिया था। ईपीएफओ बांड्स पर निम्न आय और ईटीएफ निवेश सीधे अंशधारकों के खातों में डालने की योजना के मद्देनजर वर्ष 2017-18 के लिए ब्याज दर में कटौती कर सकता है।

देश की अदालतें किस गति से काम कर रही हैं, यह अब नियमित तौर पर पता चल सकेगा। इसके लिए कानून मंत्रालय ने अदालतों में एक जस्टिस क्लॉक लगाने की योजना बनाई है। इन जस्टिस क्लॉक से अदालतों की रैकिंग भी हो सकेगी।

27 नवंबर
केन्द्रीय कर्मचारियों का प्रतिनियुक्ति भत्ता हुआ दोगुना : केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का प्रतिनियुक्ति भत्ता (डेपुटेशन अलाउंस) दोगुना किया है। केन्द्रीय कर्मचारियों को प्रतिमाह दो हजार रुपये की जगह अब चार हजार पाँच सौ रुपये प्रतिमाह प्रतिनियुक्ति भत्ता मिलेगा। एक ही शहर में प्रतिनियुक्ति होने पर भत्ता मूल वेतन का पाँच प्रतिशत होगा, जो अधिकतम चार हजार पाँच सौ रुपये तक हो सकता है, जबकि दूसरे शहर में प्रतिनियुक्ति होने पर भत्ता मूल वेतन का 10 प्रतिशत या अधिकतम नौ हजार रुपये प्रतिमाह होगा।

चुनाव आयोग ने 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के युवाओं का मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए फेसबुक पर विशेष अभियान शुरू किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ए.के. ज्योति ने कहा है कि आयोग ने फेसबुक पर 13 भाषाओं में यह अभियान शुरु किया है। फेसबुक से 21 करोड़ 70 लाख भारतीय जुड़े हुए हैं। अभियान के तहत हाल ही में 18 वर्ष के होने वाले युवाओं की प्रोफाइल पर मैसेज भेजकर याद दिलाया जायेगा कि आप वोट देने के लिए अधिकृत हो गये हैं।

28 नवंबर
विश्व के टॉप 50 प्रबंधन संस्थानों में शुमार हुआ आईआईएम अहमदाबाद : भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद विश्व के टॉप-50 प्रबंधन संस्थानों में शुमार किया गया है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैकिंग की रिपोर्ट के अनुसार विश्व एमबीए कोर्स रैकिंग में आईआईएम अहमदाबाद को 49वीं रैंक मिली है। वहीं मास्टर इन मैनेजमेंट कोर्स में आईआईएम बेंगलुरु को 22वीं, आईआईएम अहमदाबाद को 23वीं और आईआईएम कोलकाता को 46वीं रैंक मिली है।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जेईई मेन्स में बैठने वाले डायबिटीज से पीड़ित छात्रों को राहत दी है। अब डायबिटीज के छात्र परीक्षा केन्द्र में अपने साथ खाने की सामग्री और शुगर की टेबलेट ले जा सकेंगे। जेईई मेन्स एग्जाम में अब तक इन सामग्रियों को परीक्षा केन्द्र पर ले जाने पर रोक थी।

अमेजन ने महिला उद्यमियों के लिए ‘अमेजन सहेली’ नाम से स्पेशल स्टोर लॉन्च किया है। अमेजन ने इसके लिए सेवा (सेल्फ एम्प्लॉयड वुमंस एसोसिएशन) व इम्पल्स सोशल इंटरप्राइजेज के साथ करार किया है। इस स्टोर के जरिए महिलाओं को अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए मार्केट मिलेगा।

29 नवंबर
वर्ष 2019 में सभी विश्वविद्यालयों में एंट्रेंस एग्जाम से होगा एडमिशन :देश के सभी विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 से एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) इसके लिए गाइडलाइन बना रहा है। यह जानकारी केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से छात्रों और अभिभावकों को कटऑफ के तनाव से मुक्ति मिलेगी।

भारत और सिंगापुर ने समुद्री सुरक्षा को लेकर एक-दूसरे की मदद करने के लिए समझौता किया है। समझौते के तहत दोनों देशों के बीच संवेदनशील समुद्री क्षेत्र में काम करने पर सहमति बनी है। साथ ही दोनों देशों ने आतंकवाद को समाप्त करने के प्रतिबद्धता भी जताई। एशिया में चीन के बढ़ते प्र
30 नवंबर

भीम एप से भी यात्री कर सकेंगे रेल टिकट का भुगतान : भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को राहत दी है। रेल यात्री 1 दिसंबर से रेलवे आरक्षण केन्द्रों पर भीम एप के जरिए रेल टिकट का भुगतान कर सकेंगे। यह जानकारी रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद ने दी। उन्होंने कहा कि यह सुविधा तीन हजार से अधिक रेलवे आरक्षण केन्द्रों पर शुरू की जा रही है। रेलवे यह पहल देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कर रहा है।

भारत में हेल्थकेयर एप तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। देश में लगभग 59 प्रतिशत लोग चिकित्सीय लक्षणों की निगरानी और पता लगाने के लिए इन एप्स का उपयोग कर रहे हैं। यह बात सिग्ना टीटीके स्वास्थ्य बीमा द्वारा कराये गये एक सर्वे में सामने आई है। इस सर्वे में 10 शहरों के एक हजार 500 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था।

01 दिसम्बर
छात्रावास से ही स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे विद्यार्थी :उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए वे छात्रावास के पते पर अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। सरकार द्वारा की गई इस पहल से वे छात्र लाभान्वित होंगे जो पढ़ाई के दौरान ही अपनी कंपनी स्थापित करना चाहते हैं।

केन्द्र सरकार गाँवों के खुदरा व्यापारियों को अपना सामान बेचने के लिए वर्चुअल प्लेटफॉर्म देगी। सरकार छोटे दुकानदारों के हितों की रक्षा के लिए रिटेल नीति बनायेगी। यह बात वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने भारतीय उद्योग संघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित रिटेल समिट में कही। उन्होंने कहा कि नई रिटेल नीति में संगठित रिटेलर्स और छोटे रिटेलर्स के बीच संतुलन कायम करने की कोशिश की जायेगी।

इरान के करमान शहर में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। भूकंप का केन्द्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार करमान में पहले 6.0 तीव्रता का भूकंप आया और उसके 10 मिनट बाद 5.0 तीव्रता का भूकंप आया। इस झटकों से कई इमारतें धराशाई हो गई हैं।