Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

पिछला सप्ताह


>
29 जुलाई

भारत में होगा 22.7 करोड़ टन दुग्ध उत्पादन भारत आगामी दशक तक दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बना रहेगा। खाद्य एवं कृषि संगठन और आर्थिक सहयोग संगठन ने बताया कि इस सदी की पहली तिमाही के दौरान ही देश का दूध उत्पादन तीन गुना हो चुका है। भारत का दूध उत्पादन 2016 में 16.03 करोड़ टन था। यह 2026 तक बढ़कर 22.7 करोड़ टन होने की संभावना है।


नेशनल हाईवे अथॉरिटी 183 स्थानों पर यात्रियों के लिए सुविधाएँ मुहैया कराएगा। इसमें कार, बस, ट्रकों के लिए अलग पार्किंग, रेस्टोरेंट, महंगे तथा सस्ते ढाबे, टेलिफोन बूथ, एटीएम, ईंधन स्टेशन, रिपेयरिंग की दुकानें, रेस्ट हाउस, टॉयलेट और दुकानें शामिल होंगी।

टि्वटर अब ट्वीट्स का प्रचार करने के लिए 99 डॉलर प्रतिमाह का सबस्क्रिप्शन शुरू करने की तैयारी में है। फिलहाल कंपनी इसका परीक्षण कर रही है। इसके जरिये उपयोगकर्ताओं से जुड़े लोगों के अलावा अन्य लोगों के टाइमलाइन पर भी यह ट्वीट दिखेंगे। यह सुविधा केवल चुनिंदा लोगों को ही उपलब्ध रहेगी।

उत्तर कोरिया द्वारा अंतर-महाद्वीपीय मिसाइल दागे जाने के बाद बढ़े दबाव के बीच अमेरिका ने थाड मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह सुरक्षा प्रणाली उत्तर कोरिया तथा ईरान से अमेरिका को बढ़ते खतरे के मद्देनजर तैयार की गई है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी तथा अंतर-महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल लॉन्च कर दिखाया था कि अमेरिका भी उसकी जद में आ गया है।

30 जुलाई
कॉलेज शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए शोध अनिवार्य नहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कॉलेज शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसके अनुसार कॉलेज शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए शोध करना अनिवार्य नहीं होगा। हालाँकि शिक्षकों को छात्रों के साथ सामुदायिक गतिविधियों में अधिक शामिल रहना होगा। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उच्च शिक्षण पर दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान शोध अनिवार्य होने के नियम को हटाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही आधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी।

वायुसेना ने देश में 21 में से 13 नेशनल हाईवे को इमरजेंसी हवाईपट्टी के तौर पर विकसित करने को मंजूरी दे दी है। इमरजेंसी में यहाँ रेस्क्यू टीमें उतर सकेंगी। इनमें 3 हाईवे नक्सल प्रभावित राज्यों ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ को जोड़ते हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाई कठोर पाबंदियों का जवाब दिया है। रूस सरकार ने अपने देश में पदस्थ 755 अमेरिकी राजनायिकों को देश छोड़ने का आदेश दे दिया है। इससे पहले रूसी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका से कहा था कि वह सितम्बर तक अपने दूतावास के स्टॉफ में कटौती कर 455 कर लें। इतने ही रूसी राजनयिक अमेरिका में पदस्थ हैं।

गंदे ब्लैंकेट की शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे अब डिजाइनर तथा हल्के ब्लैंकेट लाने की तैयारी में है। इसके लिए रेलवे अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन (एनआईएफटी) की मदद ले रही है। फिलहाल ऐसे ब्लैंकेट का सेंट्रल रेलवे जोन में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रशिक्षण जारी है।

31 जुलाई
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी सीबीएसई ने 5 नवम्बर को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिये नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन की प्रक्रिया 30 अगस्त तक चलेगी। अभ्यर्थी 31 अगस्त तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। इस बार आवेदन के लिये आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। सीबीएसई नेट की परीक्षा में आवेदन के लिये यह पहली बार है, जब आधार से आवेदकों के बारे में प्रामाणिक जानकारी एकत्र की जा सकेगी। इससे परीक्षा केन्द्र में बिना परेशानी के पहचान को सुनिश्चित करने में सुविधा होगी।

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हल्दी कैंसर से लड़ने में मददगार साबित होती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक हल्दी के करक्यूमिन के नैनोपार्टिकल्स में 5 साल से कम बच्चों में होने वाले न्यूरोब्लास्टोमा ट्यूमर सेल्स को खत्म करने की क्षमता होती है।

जल्द ही दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर ट्रेन से महज दो घंटे में तय किया जा सकेगा। रेलवे के मुताबिक उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में शामिल दिल्ली चंडीगढ़ रूट पर पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन चलेगी। इसके लिए फ्राँस की मदद से रेलवे 200 किलोमीटर गति से ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रहा है।

1 अगस्त
राज्य सभा चुनाव में ‘नोटा’ पहली बार गुजरात में गुजरात में राज्यसभा चुनाव में नोटा का उपयोग होगा। राज्यसभा चुनाव में ऐसा देश में पहली बार होगा। गुजरात में 8 अगस्त को वोटिंग है। गुजरात विधानसभा के सचिव डीएम पटेल ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार मतपत्र पर नोटा का विकल्प प्रकाशित होगा।

देश के अधिकांश लोगों में विटामिन बी-12 की कमी है। आईएमए के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल के अनुसार इससे एनीमिया, थकान, कब्ज, याददाश्त में कमी, मुँह में छाले और बाँझपन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। मल्टीविटामिन या सोया युक्त आहार से यह कमी दूर हो सकती है।

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान परिषद् (एनसीईआरटी) ने कहा कि किताबों की कीमतों में संभवतः कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी। एनसीई-आरटी के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने इसकी पुष्टि की और बताया कि एनसीईआरटी की सभी किताबें मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

2 अगस्त

मात्र दो क्लिक में तत्काल टिकटों की बुकिंग संभव अब यात्री रेलवे के तत्काल कोटे का टिकट पहले बुक करके उसका पेमेंट बाद में कर सकेंगे। पहले यह सेवा सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए थी, अब तत्काल के लिए भी होगी। इसकी मदद से दो क्लिक से ही टिकट बुक कर सकते हैं।

हृदय की बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति को यदि अवसाद हो जाए तो उसकी असमय मौत का खतरा दो गुना तक बढ़ जाता है। ताजा शोध के अनुसार अन्य कारणों की तुलना में अवसाद का हृदय के मरीजों पर ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ता है। अमेरिका के इंटर माउंटेन मेडिकल सेंटर हार्ट इंस्टीट्यूट की शोधकर्ता हेदी ने कहा कि किसी व्यक्ति में हृदय की बीमारी के लक्षण मिलने के कई साल बाद तक भी तनाव की जाँच और इलाज का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

रोजाना तीन घंटे से ज्यादा टीवी देखने से बच्चों में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। सेंट जॉर्ज-यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार टीवी का समय घटाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। 200 स्कूलों के 4500 बच्चों पर रिसर्च का यह नतीजा है।

दुनिया में दवा के सबसे बड़े बाजारों में गिने जाने वाले भारत में भी अब दवा निर्माताओं के लिए विपणन नियम का पहला सेट तैयार होने जा रहा है। इसके तहत डॉक्टरों और दवा विक्रेताओं को 1000 रुपये तक के उपहार और विदेशी ट्रिप की पेशकश करने पर पाबंदी लगाई जाएगी।

3 अगस्त
बीएसएनएल नब्बे दिनों तक रोज देगा पाँच जीबी डाटा बीएसएनएल 90 दिनों तक रोज 5 जीबी डेटा देगा। इसके लिये 258 रुपये, 378 रुपये और 548 रुपये वाले तीन प्लान लॉन्च किए गए हैं। ये अभी पंजाब, गुजरात में लॉन्च हुए हैं। इनकी दरें अलग-अलग हो सकती हैं। इसकी वैलिडिटी 30 दिन रहेगी।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने देश के सैनिक शासकों का बचाव करते हुए कहा कि वह हमेशा देश को फिर से पटरी पर ले आए, जबकि नागरिक सरकारों ने देश को पटरी से उतारा। इन दिनों दुबई में रह रहे मुशर्रफ ने एक इंटरव्यू में कहा ‘‘यदि देश को बचाने की जरूरत है तो संविधान नजरअंदाज किया जा सकता है।’’

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एशियाई अमेरिकियों के साथ दाखिले में भेदभाव के आरोपों की जाँच अमेरिकी न्याय विभाग करेगा। भारतवंशी अमेरिकियों के चार संगठनों सहित एशियाई-अमेरिकियों के 64 समूहों ने 2015 में भेदभाव के आरोप लगाए थे। एक शिकायत में दाखिलों में नस्ली भेदभाव का आरोप लगाया गया था। हार्वर्ड की ओर से कहा गया है कि हम अलग-अलग वर्गों से लोगों को प्रवेश देने को लेकर समर्पित हैं। हम हरेक उम्मीदवार को समग्र तौर पर देखते हैं।


4 अगस्त
बिना गार्ड के चलेंगी एक हजार मालगाड़ियाँ भारतीय रेल के इतिहास में एक बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। यूरोपीय देशों की तरह यहाँ भी रेलगाड़ियाँ बिना गार्ड के चलाई जाएँगी। ट्रेनों में गार्ड की जगह अति आधुनिक तकनीकी वाला उपकरण ईओटीटी (इंड ऑफ ट्रेन टेलीमेट्री) डिवाईस स्थापित किया जायेगा। रेल मंत्रालय स्तर पर इसकी शुरुआत हो चुकी है। पहले चरण में एक हजार मालगाड़ियों को बिना गार्ड के चलाने की योजना बनाई गई है।

रेलवे ने ट्रेन के कोचों में से एक टॉयलेट हटाने का फैसला किया है। ट्रेन में खाने की प्लेट और कैरेट्स को रखने के लिए कोई जगह नहीं होती है। अभी यात्रियों को दिए जाने वाले खाने को टॉयलेट के दरवाजे के पास रखना पड़ता है, जो कि स्वास्थ्य और सफाई की दृष्टि से सही नहीं होता है।

बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लूकाशेन्को का कहना है कि सरकार के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है, यहाँ की आबादी बढ़ाना। उनका लक्ष्य आबादी को 1.5 करोड़ तक पहुँचाना है। सरकार के प्रमुख उद्देश्य जन्म-दर बढ़ाना, लोगों को रोज़गार देना और उन्हें बेहतर जीवनशैली मुहैया कराना है। 1 जनवरी 2017 के आंकड़ों के अनुसार बेलारूस की जनसंख्या 95 लाख दर्ज की गई है। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में छह हजार की ही बढ़ोत्तरी हुई है।

पश्चिमी म्यांमार के अशांत रखाइन प्रांत में अल्पसंख्यक बौद्ध समुदाय के छह लोगों की हत्या कर दी गई है। इसके पीछे रोहिंग्या मुस्लिमों का हाथ होने का संदेह है। सुरक्षा बलों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बौद्ध समुदाय की दो महिलाएँ भी इस हमले के बाद से लापता हैं।