Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

अन्त्योदय मेला सह-स्वास्थ्य सम्मेलन
धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा चित्रकूट
मझगवाँ को मिलेगा नगर पंचायत का दर्जा - मुख्यमंत्री

सतना, चित्रकूट के धार्मिक महत्व को देखते हुए इसे धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। मझगवाँ के 106 गाँवों में 371 करोड़ रुपये की लागत से पाइप लाइन के माध्यम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। मझगवाँ को नगर पंचायत का दर्जा मिलेगा। मझगवाँ में बहुती सागर बहु-उद्देशीय परियोजना में छोटे-छोटे बाँध बनाकर पानी संग्रहित किया जायेगा। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के मझगवाँ में अन्त्योदय सह स्वास्थ्य सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

  • चित्रकूट क्षेत्र में दस्यु उन्मूलन अभियान चलाया जायेगा।
  • बाणसागर बाँध का पानी किसानों के खेतों तक पहुँचाया जायेगा।
  • गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को दो सौ रुपये फ्लैट रेट पर मिलेगी बिजली।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में नाना जी देशमुख ने ग्राम उत्थान की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य प्रारंभ किये थे, जिन्हें पूरा करने के सभी प्रयास होंगे। 15 अगस्त के बाद घर-घर जाकर निःशुल्क खसरे एवं बी-1 का वितरण किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने राजस्व अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि विवादित एवं अविवादित सभी प्रकार के प्रकरणों के निराकरण में तत्परता बरतें, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

श्री चौहान ने कहा कि आने वाले दो वर्षों में प्रदेश मे 15 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने हेतु राशि प्रदान की जायेगी, ताकि वर्ष 2022 तक कोई भी व्यक्ति बिना आवास के न रहे।

किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के उद्देश्य से मूल्य स्थिरीकरण कोष बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से किसानों की ऐसी उपज की खरीदी शासन स्तर से की जायेगी, जिसका समर्थन मूल्य किसान को न मिल रहा हो, ताकि किसानों का उत्पादन बढ़े एवं खेती को लाभ का व्यवसाय बनाया जा सके।