| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

 
चंपालाल को मिली पशु शेड के लिए धनराशि
 

श्री चंपालाल आडंतिया, तहसील कसरावद, जिला खरगोन के निवासी हैं। वे अनुसूचित जाति के कृषक हैं। उनको पशु शेड निर्माण के लिए शासकीय सहायता के तहत मिलने वाली सहायता धनराशि नहीं मिली थी, जबकि उन्होंने पशु शेड निर्माण भी करा लिया था और बकायदा जनपद पंचायत द्वारा इस निर्माण का भौतिक सत्यापन भी करवा लिया गया था।

उन्होंने समाधान ऑनलाइन से  संपर्क कर अधिकारियों से पशु शेड बनाने के लिए स्वीकृत धनराशि दिलवाने की गुहार लगाई।

चंपालाल की समस्या को देखते हुए समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों ने पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग, खरगोन के अलावा जिला कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ उच्च अधिकारियों से सलाह मशविरा करना उचित समझा।

मशविरे के बाद समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों ने इस शिकायत को मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत कसरावाद को जाँच के लिए भेजा। जाँच के दौरान पता चला कि ग्राम पंचायत द्वारा प्रशासकीय धनराशि स्वीकृत (नवीनतम निर्माण के लिए) सूची में चंपालाल का नाम तो दर्ज था, परन्तु धनराशि स्वीकृत होने की तारीख की जगह कुछ भी नहीं लिखा था। जिसके चलते चंपालाल का धनराशि स्वीकृति आवेदन पत्रक पेंडिंग सूची में शामिल कर दिया गया था।

समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों ने चंपालाल की दयनीय आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए पेंडिंग सूची बनाने वाले तत्कालीन अधिकारी को तुरंत ही चंपालाल का नाम स्वीकृत धनराशि में जोड़ने का आदेश दिया। साथ ही पेंडिंग सूची बनाने वाले अधिकारी को बर्खास्त करने की सिफारिश भी (कार्य में लापरवाही बरतने पर) समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत, कसरावद से की, ताकि आर्थिक रूप से लाचार किसी भी हितग्राही को चंपालाल की तरह परेशान न होना पड़े।

एक सप्ताह बाद चंपालाल ने समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों को पशु शेड के लिए स्वीकृत धनराशि प्राप्त होने की बात कही और अधिकारियों का आभार भी माना।

कैसे लें मदद

अगर आप भी समाधान ऑनलाइन की मदद लेना चाहते हैं तो http://samadhan.mp.gov.in पर ऑनलाइन अपनी समस्या लिख भेजें। ऑनलाइन अधिकारी आप से स्वयं संपर्क कर लेंगे।