| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

भारत ने जीते पाँच स्वर्ण पदक

प्राग, भारतीय मुक्केबाजों ने चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में आयोजित 48वीं उस्ती नाद लाबेम पुरुष बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाँच स्वर्ण पदक जीते हैं। विश्व चैम्पियनशिप के काँस्य पदक विजेता शिव थापा ने 60 किलोग्राम भार वर्ग में स्लोवाकिया के फिलिप मेस्जारोस को 5-0 से हराया। राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले अनुभवी बॉक्सर मनोज कुमार ने 69 किलोग्राम भार वर्ग में सर्बिया के डेविट कोर्टच को 5-0 से हराया। 52 किलोग्राम भार वर्ग में अमित फंगल ने भारत के ही कविंदर विष्ट को हराया। गौरव विधूड़ी ने 56 किलोग्राम भार वर्ग में रूस के इबानोव जारोस्लाव को 3-1 से हराया। वहीं सतीश कुमार ने 91 किलोग्राम भार वर्ग में मैक्स केलर को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलेगा अफगानिस्तान

काबुल, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अपना पहला अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगी। इसके लिए अफगानिस्तान और जिम्बाब्वेे क्रिकेट बोर्ड के बीच बात चल रही है। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले ही अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने अफगानिस्तान और आयरलैंड की क्रिकेट टीम को टेस्ट टीम का दर्जा दिया है।

नेमार ने की फुटबॉल इतिहास की सबसे बड़ी डील

पेरिस, ब्राजील के स्टॉर फारवर्ड खिलाड़ी और कप्तान नेमार ने बार्सिलोना का साथ छोड़ फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन के साथ 222 मिलियन यूरो (लगभग 16 अरब रुपये) का करार किया है। यह फुटबॉल इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा करार है। नेमार ने इससे पहले वर्ष 2013 में बार्सिलोना के साथ 8.62 करोड़ यूरो में पाँच साल का करार किया था। नेमार ने बार्सिलोना के लिए 186 मैचों में 105 गोल दागे हैं।

वेटेल बने हंगरी ग्रांप्री के चैम्पियन

बुडापेस्ट, विश्व के नंबर वन फॉर्मूला- वन खिलाड़ी जर्मनी के सबेस्टियन वेटेल ने हंगरी ग्रांप्री रेस जीत ली है। वेटेल ने अपनी ही टीम फेरारी के किमी रोकोनेन को हराया। रेस में मर्सिडीज के वाल्टेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे। यह वेटेल के फॉर्मूला-वन कैरियर की 46वीं जीत है।

पचास किलोमीटर पैदल चाल को मिली जगह

लंदन, महिलाओं की 50 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा को लंदन में होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जगह मिल गई है। इसके साथ ही अब विश्व चैम्पियनशिप में पदक स्पर्धाओं की संख्या 48 हो गई है। इस स्पर्धा का आयोजन प्रतियोगिता के अंतिम दिन 13 अगस्त को पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा के साथ होगा।