| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

ब्रिक्स देशों के सुरक्षा सलाहकारों की बैठक सम्पन्न

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स देशों के सुरक्षा सलाहकारों के आपसी विश्वास और सहयोग बढ़ाने के प्रयासों की प्रशंसा की। भारत की ओर से राष्ट्रीय
    यह बैठक ब्रिक्स सम्मेलन के पहले ब्रिक्स सदस्य देशों के सुरक्षा सलाहकारों के लिए आयोजित की गयी थी।
   ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की इस मीटिंग में ग्लोबल गवर्नेंस, आतंकवाद, इंटरनेट, ऊर्जा की सुरक्षा जैसे कई मुद्दों पर बातचीत हुई।
सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस बैठक में शामिल हुए।
उन्होंने बैठक के बाद बताया कि इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और साथ ही उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिक्स बैठक सितंबर में होने जा रही है और ब्रिक्स बैठक से पहले हुई इस बैठक में दोनों देशों के बीच (भारत और चीन) गतिरोध को खत्म करने के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। यह चर्चा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यांग जेची के बीच हुई। ज्ञात रहे कि दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने इस द्विपक्षीय बैठक में ध्यान रखा कि ब्रिक्स सम्मेलन की तैयारी पर दोनों ओर से कोई गतिरोध उत्पन्न न हो।
वहीं दूसरी ओर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सभी सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की तारीफ करते हुए कहा कि सभी ने ब्रिक्स के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए ईमानदारी से काम किया है।