| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

पिछला सप्ताह

<

31 दिसम्बर

सीरिया में विद्रोही कब्जे वाले कस्बे अरबिन में हवाई हमलासीरिया की राजधानी दमिश्क के नजदीकी कस्बे अरबिन में हवाई हमले में 15 लोगों की मौत हो गई। इनमें छह बच्चे शामिल थे। अरबिन में विद्रोहियों का कब्जा है। इन्हीं विद्रोहियों के खात्मे के लिए यह हमला किया गया था।`


सारी दुनिया जब नए साल के स्वागत में जश्न मना रही थी तब दक्षिण कोरिया की राजधानी में 50 लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। ये लोग राष्ट्रपति पार्क ग्यून के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहीं पार्क ग्यून के खिलाफ संसद महाभियोग प्रस्ताव पास कर चुकी है। इस बारे में अभी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना है।


1 जनवरी


रेलवे के कुलियों के लिए हर टिकिट पर 10 पैसे उपकर रेल्वे के कुली जल्द ही सामाजिक सुरक्षा के दायरे में आ सकते हैं। कुलियों को ई.पी.एफ.ओ. की योजनाओं के दायरे में लाने के लिए सरकार प्रत्येक रेल टिकट पर 10 पैसे का उपकर लगाने पर विचार कर रही है। रेल कुलियों की संख्या करीब 20,000 है। इस उपकर से सालाना 4.38 करोड़ रुपये प्राप्त किये जा सकेंगे।


उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग  ने दावा किया है कि उनका देश जल्द ही अंतर महाद्वीपीय प्रक्षेपास्त्र (आईसीबीएम) का परीक्षण कर सकता है। यह मिसाइल पांच हजार किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तक मार करने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता को थोड़े प्रयास से दस हजार किलोमीटर तक बढ़ाया भी जा सकता है।

2 जनवरी

अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण थ्भारत ने परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। परीक्षण ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया। परीक्षण में मिसाइल 4000 किलोमीटर तक सतह से सतह पर मार करने में खरी उतरी है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के सूत्रों ने बताया कि सुबह 11 बजकर 55 मिनट पर अग्नि-4 को दागा गया। देश में निर्मित अग्नि-4 का यह छठा प्रायोगिक परीक्षण था।


भारत की सामरिक क्षमता में विस्तार से चीन में बौखलाहट बढ़ गई है। हिन्द महासागर में चीन का दखल बढ़ने लगा है। गूगल अर्थ की एक तस्वीर में चीन की नेवी की पनडुब्बी 091 को हिन्द महासागर में कराची के पास देखा गया है। उल्लेखनीय है कि चीन ने हाल ही में भारत से कहा था कि वो पाकिस्तान की सामरिक ताकत बढ़ाने में मदद करेगा।


चीन, जीका और डेंगू मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए एक अनोखा प्रयोग कर रहा है। चीन के वैज्ञानिक ‘अच्छे’ मच्छरों की ऐसी फौज तैयार कर रहे हैं जिनसे जीका और डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की आबादी पर लगाम लगाई जा सकती है। जीका वायरस से दुनिया के 60 से अधिक देश पीड़ित हैं। वहीं पूरी दुनिया में 39 करोड़ लोग डेंगू से प्रभावित हैं। गर्भवती महिलाओं को इससे ज्यादा खतरा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के इराक की राजधानी बगदाद पहुंचने के कुछ समय बाद ही आईएस ने वहाँ एक भीड़ भरे इलाके में हमला कर दिया। आतंकियों ने इराक की राजधानी में कार में बम रखकर विस्फोट को अंजाम दिया, जिसमें 35 लोगों की मृत्यु हो गई और दर्जन भर लोग घायल हो गए।



3 जनवरी


एलपीजी ग्राहकों को गैस रिफिल के ऑनलाइन भुगतान पर मिलेटी छूटइंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल जैसी तेल विपणन कंपनियों ने अपने उन सभी एलपीजी ग्राहकों को 5 रुपये की अग्रिम छूट देने की पेशकश की है, जो गैस रिफिल का ऑनलाइन भुगतान करेंगे। ग्राहक सिलिंडर रिफिल की वेब बुकिंग के समय उसका भुगतान मौजूदा ऑनलाइन मोड जैसे- नेट बैंकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। बुकिंग के दौरान ग्राहकों को मिलने वाली छूट (5 रुपये) स्क्रीन पर दिखायी देगी और भुगतान के दौरान उन्हें 5 रुपये का कम भुगतान करना होगा। इस छूट के जरिए नो-कैश या लेस-कैश को बढ़ावा देना है।


पैनिक बटन लगे मोबाइल के लिए ग्राहकों को दो महीने और इंतजार करना होगा। सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए पिछले साल इस बटन को सभी मोबाइल कंपनियों को 31 दिसम्बर तक लगाने का निर्देश दिया था।


त्रिपुरा में भूकंप आने से लोगों में अफरा-तफरी मच गयी। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी गयी। हालांकि जान- माल के नुकसान की कोई खबर प्राप्त नहीं हुई है।



4 जनवरी


चीन ने सबसे लम्बी दूरी की बुलेट ट्रेन लॉन्च की चीन ने सबसे लंबी दूरी की बुलेट ट्रेन ‘शांगरी-ला ऑफ द वर्ल्ड’ लॉन्च की है। यह दक्षिण चीन के प्रांत युन्नान की राजधानी कुनमिंग से बीजिंग को जोड़ेगी। ट्रेन करीब 2,760 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए लगभग सभी राज्यों से गुजरेगी।


पेशेवर लोगों को अमेरिका में जाकर कामकाज करने की अनुमति देने वाले एच 1-बी वीसा के नियमों में संशोधन करने के लिए अमेरिकी संसद में प्रस्ताव पेश किया गया है। इस वीसा पर भारत सहित विभिन्न देशों के प्रशिक्षित युवा अमेरिका जाकर वहाँ नौकरी करते हैं। प्रस्ताव पारित हो जाने पर भारत के अमेरिका में काम करने वाले युवाओं की मुश्किलें बढ़ेंगी। अपेक्षाकृत कम वेतन में ज्यादा कुशल पेशेवरों के उपलब्ध होने से अमेरिकी युवाओं को अपने देश में ही नौकरी मिलना मुश्किल हो गया है।


5 जनवरी

एचआईवी की नई दवा को गेट्स ने दिए 955 करोड़ माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने एचआईवी से मुकाबले के लिए बड़ा अभियान छेड़ रखा है। उनकी चैरिटी संस्था ने एचआईवी रोकने वाली दवा के विकास के लिए 14 करोड़ डॉलर (करीब 955 करोड़ रुपये) दिये हैं। गेट्स की संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन एचआईवी के उपचार के लिए नई तकनीक विकसित करने के लिए धन मुहैया करा रही है।

अमेरिकी सैनिक अब पगड़ी और हिजाब पहन सकेंगे। उन्हें दाढ़ी रखने की अनुमति भी मिल गई है। सैन्य सचिव एरिक फैनिंगने ब्रिगेड स्तर पर धार्मिक पहचानों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। यह बदलाव सुनिश्चित करेगा कि धार्मिक पहचान का समावेश स्थाई हो और अमेरिकी सेना में अधिकतर पदों पर लागू हो। सिख- अमेरिकन कोएलिशन लंबे समय से यह मांग कर रही थी।



6 जनवरी  

इस वर्ष एक लाख रुपये से अधिक होगी प्रति व्यक्ति आय भारत में प्रति व्यक्ति आय वर्ष 2016-17 में एक लाख रुपये से अधिक हो जायेगी। ऐसा पहली बार होगा। केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष प्रति व्यक्ति आय 1,03,007 रुपये होने का अनुमान है। यह आय वर्ष 2015-16 के 93,292 रुपये से 10.4 प्रतिशत अधिक होगी। पिछले वर्ष इसमें 7.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

 



केंद्र सरकार ने कर्मचारी पेंशन योजना और सरकारी सहायता प्राप्त योजनाओं का लाभ लेने वाले पेंशनभोगियों के लिये आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। जिनके पास आधार नहीं है उन्हें आवेदन कर 31 जनवरी तक पावती देकर सूचित करना होगा।

आईआरसीटीसी रेलवे में जल्द ही फास्ट बुकिंग के लिये एक नया एप लॉन्च करेगी। यह नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम पर आधारित होगा। यह टिकटिंग वेबसाइट से भी जुड़ा होगा, जो वर्तमान सिस्टम में नहीं है।



दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते वक्त महिलाएं आत्मरक्षा के लिये 4 इंच तक का चाकू रख सकती हैं। लाइटर और माचिस रखने पर लगी पाबंदी भी हट गई है। बेंगलुरु में छेड़छाड़ की घटनाओं को ध्यान में रखते हुये यह कदम उठाया गया है।



चलती ट्रेनों में चोरी तथा अन्य अपराध रोकने के लिये अब रेलवे के कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे। मुख्य सुरक्षा आयुक्त संजय किशोर ने कहा कि ट्रेनों, प्लेटफार्मों पर पैसेंजरों के साथ चोरी और जहरखुरानी की घटनाओं को लेकर रेलवे चिंतित है। इन्हें रोकने के लिये शान-ए-पंजाब ट्रेन के कोचों की तरह सभी ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे।