| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

 

बायोमेट्रिक अटेण्डेंस प्रणाली ‘प्रयास’ को मिला इंटरनेशनल इनोवेशन्स अवार्ड
 

भोपाल, कॉमनवेल्थ एसोसिएशन ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट (सीएपीएएम) की ओर से मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को ‘इनोवेशन इन पब्लिक सर्विस मैनेजमेंट’ कैटेगिरी में अंतर्राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान कंपनी की बायोमेट्रिक अटेण्डेंस प्रणाली ‘प्रयास’ के लिए दिया गया है।

सीएपीएएम राष्ट्रमंडल देशों में सुशासन और ईमानदार सरकार की आवश्यकताओं के लिए दुनिया भर में हो रहे नए प्रयोगों को सम्मानित करता है। इसी कड़ी में कंपनी की बायोमेट्रिक अटेण्डेंस प्रणाली प्रयास को भी ‘सर्टिफिकेट ऑफ डिस्टिंक्शन’ से नवाजा गया है।

क्या है प्रयास आधार बेस्ड बायोमेट्रिक अटेण्डेंस प्रणाली

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने ‘प्रयास’ बायोमेट्रिक अटेण्डेंस प्रणाली को दिसंबर 2015 से लागू किया है। इस प्रणाली का लगभग 15,000 अधिकारी और कर्मचारी प्रतिदिन उपयोग करते हैं। इस व्यवस्था से अनाधिकृत उपस्थिति 21 प्रतिशत से घटकर 13 प्रतिशत हो गई है। कंपनी के 75 प्रतिशत स्थानांतरण आदेशों का क्रियान्वयन 3 दिवस के अंदर हो जाता है। अधिकारियों की उपस्थिति भ्रमण स्थल पर ही लग सकती है अतः कंपनी के समस्त भ्रमण वास्तविक रूप से सुनिश्चित होते हैं। इस प्रक्रिया में गोपनीय चरित्रावली तथा अनुशासनात्मक कार्यवाही को भी शामिल किया जा रहा है। इस प्रणाली में कार्मिकों की उपस्थिति को उपभोक्ता भी देख सकते हैं और उपस्थित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। ‘प्रयास’ वृत्तचित्र में एनीमेशन के जरिए बायोमेट्रिक अटेण्डेंस प्रणाली के सभी फीचर्स को रेखांकित किया गया है।