Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना
पूर्व वर्षों में बारहवीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी भी होंगे लाभान्वित
सफल और सार्थक जीवन के लिये कठोर परिश्रम करें युवा

भोपाल, युवा वर्ग सफल और सार्थक जीवन का लक्ष्य बनायें। लक्ष्य को हासिल करने के लिये कठोर परिश्रम करें। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ इस वर्ष चिन्हित शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने वाले वे विद्यार्थी भी ले सकेंगे, जिन्होंने 12वीं की परीक्षा पूर्व के वर्षों में 75 प्रतिशत से अधिक अंकों से उत्तीर्ण की है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में आयोजित ‘यूथ समिट’ को संबोधित करते हुए कही।

रोज़गार के नये अवसर सृजित

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में युवाओं के लिये अनंत संभावनाएँ हैं। नये निवेश से रोज़गार के नये अवसर सृजित हो रहे हैं। स्व-रोज़गार के भी भरपूर अवसर हैं। खाद्य प्र-संस्करण इकाईयाँ पंचायतवार लगाई जा सकती हैं। सरकार की गारंटी पर पाँच वर्ष के लिये 5 प्रतिशत ब्याज और 15 प्रतिशत ऋण सब्सिडी के साथ वित्तीय सहायता की योजनाएँ संचालित हैं। महिलाओं के लिये 6 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी का प्रावधान है। सरकार ने इस वर्ष 7.5 लाख युवाओं को रोज़गार और स्व-रोज़गार में स्थापित करवाने का लक्ष्य रखा है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का न्यू इंडिया युवा ही बनाएँगे। उनके नवाचारों एवं उद्यमिता प्रयासों को सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वह रचनात्मक कार्यों से जुड़ें।

  • प्रदेश में अगले साल खुलेंगे सात नये शासकीय मेडिकल कॉलेज।
  • चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टॉफ को ग्रामीण अंचलों में भेजा जायेगा।