| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

पिछला सप्ताह


2 सितम्बर

रैनसमवेयर हैकर्स ने बिजनेस कंपनी की वेबसाइट की हैक यूरोप सहित कई देशों में अटैक करने वाले खतरनाक वायरस रैनसमवेयर वानाक्राई ने दिल्ली में भी कई कंपनियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। हैकरों ने दरियागंज स्थित रचना सागर प्राइवेट कंपनी के सिस्टम को हैक कर लिया और कंपनी से बिट कॉइन के रूप में रुपये देने की माँग की है। इस वायरस से कंपनी के सभी कम्प्यूटर लॉक हो गए हैं और सभी फाइलें गायब हो गई हैं।


अमेरिका का एक हिस्सा तूफान से तबाह है, तो दूसरा हिस्सा भीषण गर्मी से झुलस रहा है। कैलिफोर्निया में गर्म हवाएँ चल रही हैं। सैन फ्रांसिस्को का पारा रिकॉर्ड 42.7 डिग्री पर पहुँच गया है। इससे पूर्व यहाँ का तापमान वर्ष 2000 में अधिकतम 39.4 डिग्री तक गया था। मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।।


3 सितम्बर
गूगल सर्च एप पर नया फीचर गूगल की आईओएस सर्च एप पर ट्विटर के ‘ट्रेडिंग सर्च’ जैसा फीचर शुरू हुआ है। इससे उपयोग करने वालों को चर्चा में बनी रहने वाली ‘सर्च’ की जानकारी मिलेगी। यह फीचर एंड्रॉइड पर भी शुरू हुआ था, बाद में इसे वैकल्पिक फीचर बना दिया गया।

सरकार ने ‘लॉकी रैनसमवेयर’ को लेकर अलर्ट जारी किया है। यह एक ऐसा नया मालवेयर है, जो कम्प्यूटर को लॉक कर सकता है और उसे अनलॉक करने के लिए फिरौती की माँग करता है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आई.टी. विभाग के अतिरिक्त सचिव अजय कुमार ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यह चेतावनी सीईआरटी-इन ने साइबर स्वच्छता केंद्र की वेबसाइट पर जारी की है।

जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान के जिंदा बम को निष्क्रिय करने के लिये शहर के 70 हजार लोगों को निकालने का काम शुरू हो गया है। 1400 किलो वज़नी इस बम को ब्रिटेन ने 1939 में शुरू हुए दूसरे विश्व युद्ध के दौरान गिराया था।
4 सितम्बर
सशस्त्र सीमा बल का होगा इंटेलिजेंस विंग गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के पास अपना अलग इंटेलिजेंस विंग होगा, जिससे वे देश की सुरक्षा मुस्तैदी से कर पाएँगे। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि एसएसबी के इंटेलिजेंस विंग के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है।

हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने भारतीय सेना को 40 एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) और नौसेना को एक एएलएच उपलब्ध कराने के करार पर हस्ताक्षर किए हैं। एचएएल को ये हेलिकॉप्टर पाँच साल के भीतर सेना को उपलब्ध कराने होंगे। 6100 करोड़ रुपये के इस अनुबंध पर हाल ही में रक्षा मंत्रालय और एचएएल के बीच करार हुआ है।

गूगल, याहू, फेसबुक और व्हॉट्सएप को सुप्रीम कोर्ट ने आपत्तिजनक वीडियो पर इनपुट सौंपने का निर्देश दिया है। शीर्ष अदालत ने कंपनियों से चाइल्ड पोर्नोग्राफी, दुष्कर्म और सामूहिक दुष्कर्म से संबंधित आपत्तिजनक सामग्री अपलोड किये जाने के बारे में शिकायतों की जानकारी भरने को कहा है। इसके साथ ही ऐसी शिकायतों पर की गई कार्रवाई की भी जानकारी माँगी है।


5 सितम्बर
बैंक में आधार पंजीकरण नहीं है तो लगेगा जुर्माना यू.आई.डी.ए.आई. ने सरकारी तथा निजी बैंकों की 10 प्रतिशत शाखाओं में आधार पंजीकरण केंद्र खोलने के लिये एक माह का समय दिया है। एक अक्टूबर से बिना पंजीकरण केंद्र वाली हर बैंक शाखा पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने दो नये गर्भ निरोधक जारी किए हैं। इनमें छाया नामक टैबलेट है, जिसका असर एक हफ्ते तक रहता है। वहीं दूसरा इंजेक्शन है अंतरा, जो तीन हफ्ते तक प्रभावी रहेगा। वितरण के लिए नया सॉफ्टवेयर भी जारी हुआ है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा प्रशासन के उस एमनेस्टी कार्यक्रम को रद्द कर दिया, जिसके तहत अवैध तौर पर अमेरिका आये प्रवासियों को रोज़गार के लिए वर्क परमिट दिया गया था। इससे आठ लाख कामगारों पर असर पड़ेगा, जिनके पास सही दस्तावेज नहीं हैं। इसमें सात हजार से ज्यादा अमेरिकी भारतीय शामिल हैं। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल जेफर्सन सेशंस ने घोषणा की कि डिफर्ड एक्शन फॉर चिल्ड्रन अराइवल (डीएसीए) नामक कार्यक्रम जो ओबामा प्रशासन में प्रभाव में आया था, उसे रद्द किया जाता है।

6 सितम्बर

सभी मोबाइल फोन में इनबिल्ट होगा भीम एप कैशलेस लेन-देन को गति देने के लिए सरकार 4 बड़े कदम उठा रही है। इनमें सभी मोबाइल फोन में भीम एप को इनबिल्ट करना और सभी बैंकों के लिए एक क्यूआर कोड भी शामिल हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों, रिटेल चेन और टैक्सी सेवाओं से करार किया जायेगा। डिजिटल लेन-देन के लिए कमीशन तय होगा। सभी वित्तीय लेन-देन के लिए एक ‘भारत कोड’ होगा।

हेलमेट नहीं पहनना सड़क हादसे में मौतों का प्रमुख कारण है। केंद्र की 2016 की रिपोर्ट के अनुसार, कुल मौतों में दुपहिया हादसों में हुईं मौतें 34.8 प्रतिशत, मोबाइल की वजह से 1.2 प्रतिशत, शराब की वजह से 3.7 प्रतिशत तथा सीट बेल्ट नहीं बाँधने के कारण 3.5 प्रतिशत हैं।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने फिर से स्पष्ट किया है कि 10 रुपये के सिक्कों के अवैध चलन से बाहर होने की खबरें पूरी तरह भ्रामक तथा झूठी हैं। बैंक ने एक बयान में 10 रुपये के सिक्कों को वैध बताते हुये कहा कि जनता और दुकानदारों को इन्हें स्वीकार करना चाहिए।

7 सितम्बर
मेडिकल में नीट के बाद अब इंजीनियरिंग में नीटी से प्रवेश मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिये होने वाले नीट की तरह ही अब इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए भी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट शुरू होगा। इसका नाम रहेगा ‘नेशनल इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट फॉर टेक्नीकल एजुकेशन’ (नीटी)। वर्ष 2018-19 के लिये प्रवेश अब इसके द्वारा ही होगा।

यूएई में भारतीय मूल के 14 वर्षीय स्कूल का छात्र सिंगल इंजन विमान चलाने वाले सबसे युवा पायलट की सूची में शामिल हो गया है। शारजाह में दिल्ली प्राइवेट स्कूल के छात्र मंसूर अनीस को कनाडा की एविएशन एकेडमी से सर्टिफिकेट भी मिला है।

8 सितम्बर
देश भर में ‘स्कूल चलो अभियान’ शुरू होगा मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश भर में जल्द ही ‘स्कूल चलो अभियान’ शुरू होगा। अगले वर्ष से उन 70 से 80 लाख बच्चों को स्कूलों में नामांकित किया जायेगा, जिन्होंने अभी तक प्रवेश नहीं लिया है। श्री जावड़ेकर ने बताया कि कई राज्यों में यह पहल की गई है।

सेना ने सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती किए जाने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। इसमें लगभग 800 महिलाओं की भर्ती की जायेगी। इसके अलावा सेना मध्यप्रदेश के भोपाल और पंजाब के मामून में आवासीय आर्मी पब्लिक स्कूल शुरू करने जा रही है। दो-दो हजार बच्चों की क्षमता वाले स्कूलों के लिए रक्षा मंत्रालय 100 करोड़ रुपये जारी कर चुका है।

प्लूटो ग्रह की दो पर्वत श्रृंखलाओं का नामकरण माउंट एवरेस्ट के शिखर पर पहली बार कदम रखने वाले पर्वतारोही तेनजिंग नार्के और एडमंड हिलेरी के नाम पर किया गया है। तेनजिंग भारतीय-नेपाली शेरपा थे। उन्होंने 1953 में न्यूजीलैंड के हिलेरी के साथ एवरेस्ट फतह किया था।2