Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 
‘उत्तरा’ एप से होगा राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण
 

भोपाल, राजस्व विभाग से संबंधित समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये ‘उत्तरा’ एप बनाया गया है। इस एप के माध्यम से सीमांकन, बटाँकन, नामांतरण, जाति प्रमाण-पत्र सहित अन्य आवेदन ऑन-लाइन किये जा सकेंगे। प्राप्त आवेदनों को समय-सीमा में निराकृत कर आवेदक को रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर मैसेज भी किया जाएगा।

क्या है उत्तरा एप?

जिला कलेक्टर ‘उत्तरा’ एप के माध्यम से जिले में राजस्व विभाग के लम्बित, प्रचलित और निरस्त आवेदनों की स्थिति एक साथ देख सकेंगे। लम्बित आवेदनों के संबंध में जरूरी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दे सकेंगे। प्रभारी अधिकारी भी श्रेणीवार निराकृत एवं लम्बित आवेदनों की स्थिति की जानकारी ऑन-लाइन प्राप्त कर उस पर जरूरी कार्यवाही कर सकेंगे।

‘उत्तरा’ एप में श्रेणीवार आवेदनों के डैश-बोर्ड के अतिरिक्त, पटवारी के लिये एक अतिरिक्त डैश-बोर्ड दिया गया है। इसमें सीमांकन बटाँकन, नामांतरण, जाति प्रमाण-पत्र और इनसे संबंधित सभी आवेदन उपलब्ध रहेंगे। इन आवेदनों पर पटवारी द्वारा समय-सीमा में कार्यवाही कर उसे अपलोड किया जायेगा। विवरण सूची में दिये गये रिप्लाई बटन पर क्लिक करके अधिकारी द्वारा आवेदन पर की गई कार्यवाही की जानकारी दी जायेगी।