Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

भारत-श्रीलंका क्रिकेट श्रृंखला
भारत ने एक दौरे में सभी मैच जीतने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की
एकमात्र ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराया

कोलंबो, भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को एकमात्र ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में सात विकेट से हराकर श्रीलंका में इतिहास रच दिया। भारत ने श्रीलंका दौरे पर सभी नौ मैच जीत कर श्रीलंका को 9-0 से क्लीन स्वीप किया, वहीं एक दौरे में सभी मैच जीतने के ऑस्ट्रेलिया के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी की। ऑस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान के खिलाफ एक सीरीज में लगातार नौ मैच जीते थे।

कोलंबो में खेले गए एकमात्र ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच में भारत ने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर जीत दर्ज की। भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली ने अहम भूमिका निभाते हुए 82 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। युवा बल्लेबाज मनीष पांडे ने विराट का बखूबी साथ निभाया और विराट के साथ तीसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की।

श्रीलंका ने दिया चुनौतीपूर्ण लक्ष्य

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने आक्रामक शुरुआत की। श्रीलंका की ओर से दिलशान मुनावीरा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना पहला ट्वेंटी-ट्वेंटी अर्द्धशतक जमाया। उन्होंने 29 गेंदों में 53 रन की पारी खेली। श्रीलंका ने 20 ओवरों में सात विकेट पर 170 रन बनायें।

भारतीय गेंदबाजों का बढ़िया प्रदर्शन

मैच में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को बड़ा स्कोर बनाने से रोका। भारत के लिये युजवेंद्र चहल ने 43 रन पर तीन विकेट लिये, जबकि कुलदीप ने दो विकेट झटके। विराट की बेमिसाल पारी

171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। रोहित शर्मा नौ रन और राहुल 18 रन बनाकर जल्दी आउट हो गए। इसके बाद कोहली और पांडे ने संभलकर खेलते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुँचाया। विराट ने 54 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 82 रन बनाये। वहीं मनीष ने 36 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली।

तीनों फार्मेंट के सभी मैच जीते

भारत ने इस दौरे में टेस्ट सीरीज 3-0 से, वन डे सीरीज 5-0 से और ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज 1-0 से जीतकर श्रीलंका का पूरी तरह सफाया कर दिया।

  • ंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों फार्मेटों को मिलाकर सबसे तेज 15 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली।
  • कोहली ने 333 पारियों में पूरे किये 15 हजार रन, हाशिम अमला (336) का तोड़ा रिकॉर्ड।
  • ट्वेंटी-ट्वेंटी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बने कोहली।
  • ट्वेंटी-ट्वेंटी में रन चेस करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने कोहली।
  • कोहली ने ट्वेंटी-ट्वेंटी में रन चेस करते हुए बनाये 1016 रन।
  • कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ चार ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच खेले, चारों मैचों में बनाये 50 से अधिक रन।