Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

 
मंत्रालय परिसर में किसी भी प्रकार का धरना प्रदर्शन निषेध - लाल सिंह आर्य
प्रदेश में बैकलॉग पदों पर जल्द ही की जायेंगी भर्तीयाँ

भोपाल, मंत्रालय परिसर में किसी भी प्रकार का धरना प्रदर्शन और आंदोलन करना निषेध है। इस निषेधात्मक आदेश का कड़ाई से पालन होना चाहिये। इसके लिये सभी संगठनों को पत्र के माध्यम से सूचित किया जाये कि गरिमा के विरुद्ध कार्य नहीं करें। यह बात सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने भोपाल स्थित मंत्रालय में सामान्य प्रशासन विभाग की गतिविधियों की समीक्षा करते हुये कही।

मीसाबंदियों के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर

राज्यमंत्री श्री आर्य ने विशेष भर्ती अभियान के जरिये जल्द से जल्द बैकलॉग पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि मीसाबंदियों को आवेदन प्रस्तुत करने के लिये अंतिम तिथि 30 नवम्बर निर्धारित की गई है। श्री लाल सिंह आर्य ने कहा कि न्यायालयीन प्रकरणों में शीघ्र जवाब पेश किये जायें।

जाति प्रमाण-पत्रों के लंबित आवेदनों का किया जाये त्वरित निराकरण

उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण-पत्रों के लंबित आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिये संबंधित जिले को पत्र लिखें। बैठक में बताया गया कि अभी तक एक करोड़ 25 लाख 91 हजार 63 जाति प्रमाण-पत्र बनाये गये हैं।

श्री आर्य ने मुख्य तकनीकी परीक्षक सर्तकता को संगठन के सुदृढ़ीकरण के लिये कारगर उपाय करने के निर्देश दिये। उन्होंने मंत्रालय की साफ-सफाई व्यवस्था के प्रभावी संचालन के लिये एक दल बनाकर नियमित निरीक्षण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अभिलेखागार में विभागों के अभिलेखों के संरक्षण और विनिष्टीकरण के संबंध में भी चर्चा की।

सीएम हेल्पलाइन के लाभार्थियों से चर्चा

श्री लाल सिंह आर्य ने सीएम हेल्पलाइन के पाँच प्रकरणों में हितग्राहियों से फोन पर बात की। इसमें सागर के केसली ब्लाक निवासी श्री प्रदीप विश्वकर्मा, सीधी के चुरहट निवासी श्री रघुवंश पटेल और उज्जैन के श्री नन्दकिशोर चाववत ने बताया कि जाति प्रमाण-पत्र बनवाने के संबंध में उनके द्वारा आवेदन किया गया था। इसका निराकरण हो गया है और वे प्रक्रिया से खुश हैं। जबलपुर की पिसनहारी की मंढ़िया निवासी श्रीमती जूली बेगम ने बताया कि उनका गरीबी रेखा का कार्ड आवेदन के तुरंत बाद बन गया है।