Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 
कोयला ढोने वाले ग्राहकों के लिये ‘ग्राहक सड़क कोयला वितरण एप’ लॉन्च
 

कोलकाता, कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने सड़क से कोयला ढोने वाले लोगों को लाभ देने के लिये ‘ग्राहक सड़क कोयला वितरण एप’ बनाया है। यह एप कोयले के परिवहन में पारदर्शिता लाने और मॉनीटरिंग करने में सहायता करेगा। केंद्रीय रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने इस एप को लॉन्च किया।

लोडिंग कार्यक्रम और प्रेषण प्रणाली में पारदर्शिता के अलावा इस एप में एक बटन दबाने से सभी सूचनाएँ सहज उपलब्ध होंगी। यह लोडिंग कार्यक्रमों के साथ कोयले को उठाने के लिए लॉजिस्टिक्स प्लानिंग में भी मदद करेगा। इसके अतिरिक्त यह ग्राहकों द्वारा कोयले की खरीद, उत्पादन और स्टॉक प्रबंधन की बेहतर योजना बनाने में भी मदद करेगा। इस एप की मुख्य विशेषता यह है कि यह बिक्री-आदेशों के तहत वितरित कोयले की तारीखवार, ट्रकवार मात्रा विवरण प्रदान करेगा। यह किसी अवधि में जारी बिक्री आदेशों की प्रत्येक योजना, खान, ग्रेड और ग्राहक से संबंधित विस्तृत सूचनाएँ भी प्रदान करेगा।

कोल इंडिया, खान से निष्कासित उपलब्ध स्टॉक से ऊर्जा केंद्रों को अधिक से अधिक कोयला पहुँचाने और कम दूरी पर स्थित ऊर्जा संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति के लिए प्रयासरत है। इसके परिणामस्वपरूप खानों से 50 से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ऊर्जा संयंत्र अपने निकटतम खानों से अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अधिक से अधिक  कोयला ले सकते हैं। वर्ष 2016-17 के दौरान कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा कुल प्रेषित 542 मिलियन टन में से 140 मिलियन टन अर्थात 26 प्रतिशत कोयला सड़क माध्यम से प्रेषित किया गया है। चालू वित्त वर्ष में किए गए प्रयासों के कारण सड़क के माध्यम से कोयले की ढुलाई में काफी सुधार हुआ है।